अभ्यर्थियों को मिलेगी राहत, इन चार जिलों में टैब पर परीक्षा देंगे अभ्यर्थी, जानिए खबर

कुमाऊं : कुमाऊं के दूरस्थ क्षेत्रों के सेंटरों पर कंप्यूटर की व्यवस्था नहीं होने से युवाओं को ऑनलाइन परीक्षा देने के लिए हल्द्वानी या अन्य शहरों की दौड़ लगानी पड़ती है। इस सब में युवाओं का समय के साथ पैसा भी काफी खर्च होता है। इसी कारण कई बार तो अपने शहर में केंद्र नहीं होने से युवा परीक्षा भी छोड़ देते हैं। लेकिन टैबलेट से परीक्षा देने में अभ्यर्थियों को मोबाइल चलाने सा अनुभव तो होगा ही। साथ ही अभ्यर्थी स्क्रीन टच मोबाइल की तरह इस टैबलेट को आसानी से चला सकेंगे।
इस समस्या को देखते हुए उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने कुमाऊं के चार जिलों में टैबलेट से परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। इससे परीक्षार्थियों को बड़ी राहत मिली है। कुमाऊं के पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, बागेश्वर और चंपावत के परीक्षा केंद्रों में पहली बार अभ्यर्थी टैब पर प्रतियोगी परीक्षा देंगे। 15, 16 और 17 मार्च को आशुलिपिक/ वैयक्तिक सहायक और लेखा लिपिक के लिए होने वाली परीक्षा के लिए आयोग ने 465 टैबलेट का इंतजाम किया है।
आयोग के सचिव संतोष बडोनी का कहना है कि टैबलेट में पेपर का समय शुरू होते ही अभ्यर्थी केवल टच करके अपना उत्तर दे सकेंगे। इसमें जूम करने का विकल्प नहीं होगा। तकनीकी बाधा आने पर पेपर का समय स्वत: ही आगे बढ़ जाएगा। अब आयोग के पास लिखित, कंप्यूटर और टैब के माध्यम से परीक्षा कराने का विकल्प हो गया है।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट