बढ़ाई गई सहायक अध्यापक एलटी के लिये फार्म जमा करने की तिथि, कैंडिडेट्स के लिए अच्छी खबर

नैनीताल : उत्तराखंड में नैनीताल हाई कोर्ट ने एलटी सहायक अध्यापक परीक्षा को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए फार्म जमा करने की तिथि 25 मार्च 2021 कर दी है। यह शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है जो अब तक सहायक अध्यापक एलटी के लिये फार्म जमा नहीं कर सके हैं। हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस कोर्ट ने साफ कर दिया है कि सीटीईटी व बीएड पास भी परीक्षा में बैठ सकते हैं। 
साथ ही अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से बढ़ी हुई तिथि का प्रचार-प्रसार करने को कहा है। जिससे राज्य के पहाड़ी क्षेत्रों में अधिक बेरोजगार युवा इस परीक्षा में शामिल हो सकें। कोर्ट ने कहा है कि 25 मार्च तक अपना फार्म और फीस को जमा कर सकते हैं।
इसे लेकर देहरादून निवासी रविंद्र जुगरान में कोर्ट में याचिका लगाई थी। इस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने परीक्षा की डेट बढ़ा दी है। याचिका में मांग की गई थी कि परीक्षा के लिये आवेदन की तिथि को बढ़ाया जाए ताकि युवाओं को परीक्षा में बैठने का मौका मिल सके। इस भर्ती अभियान के तहत उम्मीदवारों को 13 विषयों के लिए चयनित किया जाना है।
मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति आरएस चौहान और न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा की खंडपीठ ने राज्य सरकार को आदेश दिया है कि वह परीक्षा के आवेदन की समय सीमा बढ़ाकर 25 मार्च तक करें। 
आयोग के तहत सहायक शिक्षकों के लिए कुल रिक्तियों की संख्या 1431 है। पहले इसके लिए 4 दिसंबर 2020 तक ऑनलाइन आवेदन की डेट थी। जबकि जुलाई 2020 में होने वाली सीटेट जनवरी 2021 में कराई गई, उसका परिणाम फरवरी में घोषित हुआ। इस कारण युवा परीक्षा देने से वंचित हो गए। हाल ही में अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने संशोधित विज्ञप्ति जारी कर आवेदन की तिथि बढ़ाकर 25 मार्च कर दी, साथ ही कला वर्ग के लिए बीएड की अनिवार्यता की शर्त को भी हटा दिया था।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट