विपरीत दिशा में कई किलोमीटर तक दौड़ी पूर्णागिरि जन शताब्दी एक्सप्रेस, यात्रियों में मचा हड़कंप

टनकपुर : बुधवार को दिल्ली से टनकपुर लौट रही पूर्णागिरि जनशताब्दी एक्सप्रेस (05326) अचानक उल्टी दिशा में दौड़ने लगी और करीब 20- 22 किलोमीटर तक चलकर चकरपुर तक पहुंच गई। कुछ किलोमीटर दूर जाकर वह रूक गई। इससे एक बड़ा हादसा होने से टला है।
इस दौरान ट्रेन के 10 डिब्बे इंजन और ट्रेन में बैठे लगभग 50 -60 यात्री सवार थे। इस घटना से रेलवे प्रशासन में हड़कंप मच गया। साथ ही ट्रेन को उल्टा चलता देख यात्रियों में भी हड़कंप मच गया। 
जानकारी के अनुसार, घटना बुधवार की शाम की है जब दिल्ली से टनकपुर पहुंच रही जनशताब्दी एक्सप्रेस मनिहारगोट के पास पहुंची तो उस वक्त गाय से ट्रेन टकरा कर कट गई इस दौरान ट्रेन के इंजन का प्रेशर डाउन हो गया जिसके बाद एकाएक ट्रेन आगे बढ़ने के बजाय पीछे की ओर स्पीड से दौड़ने लगी ट्रेन में सवार करीब 60 यात्री हस्तप्रद हो गए कि अचानक ट्रेन पीछे दौड़ती देख उन्हें समझ में नहीं आया।
इस दौरान ट्रेन के ड्राइवर ने ब्रेक मारने के काफी प्रयास किए लेकिन ट्रेन नहीं रुकी और उसकी स्पीड और भी इसे की ओर बढ़ती चली गई ट्रेन में दो एसी और 8 सामान्य बोगिया थी जिनमें 60 यात्री यात्रा कर रहे थे ट्रेन के आने की बाद पीछे सभी रेलवे क्रॉसिंग गेट खोल दिए गए थे घटनास्थल से लगभग 22 किलोमीटर पीछे नंदना नदी के पास जाकर रुकी। जिसके बाद सवारियों में जान में जान आई मामले में रेलवे के अधिकारियों को जानकारी मिलते ही कई रेलवे अधिकारी मौके पर पहुंचे।
इससे पहले शनिवार को नई दिल्ली से देहरादून आ रही शताब्दी एक्सप्रेस के एक कोच में राजाजी टाइगर रिजर्व की कांसरों रेंज के निकट आग लग गई थी। इस दौरान रेलगाड़ी का पूरा कोच जलकर खाक हो गया था, लेकिन उसमें यात्रा कर रहे 35 यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया था।
इज्जतनगर मण्डल के पीआरओ राजेन्द्र सिंह ने बताया कि घटना की जांच के लिए तीन ए ग्रेड ऑफिसरों की टीम गठित की गई है। जांच में घटना के लिए दोषी पाए जाने वाले कर्मचारियों के खिलाफ कारवाई की जाएगी। 
बता दें कि उत्तराखंड में सीमांत के लोगों के लिए पूर्णागिरि जनशताब्दी एक्सप्रेस का संचालन 26 फरवरी से हुआ था। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वर्चुअल माध्यम से दोपहर 1.25 बजे टनकपुर स्टेशन से इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। एक्सप्रेस में टनकपुर से दिल्ली तक का सफर पौने दस घंटे का है।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट