पूर्णागिरि मेला आज से शुरू, चलेगा 30 दिन तक, होगा कोविड नियमों का पालन

चम्पावत : उत्तर भारत का प्रसिद्ध मां पूर्णागिरि मेला आज से शुरू हो गया है। एक महीने यानि 30 दिन तक चलने वाले मेले का शुभारंभ कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत व क्षेत्रीय विधायक कैलाश गहतोड़ी ने ठुलीगाढ़ में संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित व मां की पूजा अर्चना कर किया। मंदिर समिति अध्यक्ष भुवन पांडे ने गत वर्षों की तरह पूजा संपन्न कराई। 
इस दौरान कलाकारों ने छोलिया नृत्य प्रस्तुत कर श्रद्धालुओं को खूब आकर्षित किया। वहीं पूरा मेला क्षेत्र आकर्षक लाइटों व फूल मालाओं से सजाया गया। कोरोना के कारण और साल के मुकाबले इस साल मेले में श्रद्धालुओं की संख्या कम रही। इस वर्ष मेले में एक बार में दस हजार श्रद्धालुओं को ही दर्शन करने की अनुमति दी गई है। 
कोरोना को देखते हुए इस बार भी मेले की अवधि को तीन माह के स्थान पर एक माह किया गया है। साथ ही दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और कोविड निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य की गई है। 
उद्घाटन के अवसर से पूर्व डीएम विनीत तोमर व एसपी लोकेश्वर सिंह ने ठुलीगाढ़ मेला क्षेत्र में तैयारियों का जायजा लेते हुए अधिकारियों को व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। उद्घाटन सत्र में कैबिनेट मंत्री भगत ने मेले को आकर्षक व सुंदर बनाने के लिए जिला प्रशासन व जिला पंचायत का आभार जताया।
उन्होंने कहा कि यह मेला आने वाले दिनों में मां वैष्णों देवी धाम की तर्ज पर पूरी तरह से विकसित होगा। इस धाम की बहुत मान्यता है। उन्होंने कहा कि अगर कोई दंपति संतान सुख से वंचित है तो वह मां की सच्चे मन से पूजा अर्चना करता है तो मां उसकी मुराद अवश्य पूरी करती है। उन्होंने कहा कि आज हमारी माताएं बहने मेला क्षेत्र में प्रसाद वितरित करने व भंडारा लगाने में सहयोग कर रही है। जो अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत है।
विधायक गहतोड़ी ने भी मेले की सुंदर व्यवस्था के लिए मेला प्रशासन का आभार जताया। उन्होंने कहा कि मां की महिमा को दूर-दूर तक पहुंचाना है। इसके लिए मैं और पूरी जिला प्रशासन की टीम निरंतर प्रयास कर रही है। मेले के प्रथम दिन मेला क्षेत्र में व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के लिए टीमें लगे हुई थी।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट