हरिद्वार में शुरू हुआ महाकुंभ, मेलाधिकारी और आईजी ने की पूजा

हरिद्वार : आज से हरिद्वार में महाकुंभ मेला-2021 का विधिवत शुभारंभ हो गया है। कुंभ के पहले दिन बड़ी संख्या में भक्त गंगा स्नान के लिए पहुंचे। 30 अप्रैल तक चलने वाले महाकुंभ में गंगा स्नान के लिए श्रद्धालुओं को कोविड-19 की 72 घंटे पहले तक की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट लानी जरुरी होगी। 
पुलिस द्वारा सभी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इससे पहले आज कुंभ के पहले दिन मेलाधिकारी दीपक रावत एवं पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल ने हरकी पैड़ी पर कुम्भ के सफल आयोजन के लिये मां गंगा, नौ ग्रहों एवं अन्य देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना की। उन्होंने मां गंगा से कुंभ मेला के शांतिपूर्ण रूप से सम्पन्न होने की कामना की। दोनों अधिकारियों ने मंशादेवी व चण्डीदेवी में भी पूजा-अर्चना की। 
 
जांच के लिए बनाई 33 टीमें
कुंभ मेला सीएमओ डॉ. एसके झा ने बताया कि बॉर्डर और मेला क्षेत्र में रैंडम सैंपलिंग की जा रही है। अतिसंवेदनशील राज्यों से आने वाले परिवारों के एक-दो सदस्यों के रैंडम सैंपल लिए जाएंगे।
बॉर्डर पर कोरोना पॉजिटिव आने पर सभी लोगों को लौटा दिया जाएगा। मेला क्षेत्र में पॉजिटिव मिलने वालों को कोविड केयर सेंटरों में आइसोलेट किया जाएगा। जांच के लिए 33 टीमें बनाई हैं। इनमें दस निजी और 23 सरकारी हैं। 10 हजार से अधिक एंटीजन सैंपल रोजाना लिए जाएंगे।
कोविड के लिहाज से अतिसंवेदनशील 12 राज्यों से आने वाले यात्रियों की राज्य सीमा पर अनिवार्य रूप से कोरोना जांच की जाएगी। संक्रमण की पुष्टि होने पर यात्री और उसके पूरे समूह को लौटा दिया जाएगा।
शासन ने महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान से आने वाले यात्रियों को कोविड आरटीपीसीआर रिपोर्ट लाने की सलाह दी है।
 

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट