काशीपुर में आज से लगा काशीपुर का ऐतिहासिक चैती मेला, शहरी विकास मंत्री ने किया शुभारंभ

काशीपुर : चैत्र नवरात्रों में लगने वाला उत्तर भारत का काशीपुर का ऐतिहासिक चैती मेला आज मंगलवार से नवरात्र के प्रथम दिन शुरू हो गया है। यह मेला 30 अप्रैल तक चलेगा। मेले का शुभारंभ शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत ने पूरे विधि-विधान से किया।
व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए सोमवार को मेला अधिकारी/एसडीएम गौरव कुमार ने मेला क्षेत्र का निरीक्षण किया। कोविड नियमों के अनुसार ही मेले का आयोजन किया जाएगा। वहीं अधूरी तैयारी के बीच मेले का शुभारंभ होना चर्चा का विषय रहा।  इस बार मेला परिसर में अब तक न तो दुकानें न ही झूले पूरी तरह से लग पाए हैं। दूर-दराज से पहुंचने वाले दुकानदार भी नहीं पहुंचे हैं। ठेकेदार स्टेज के पास भी अतिरिक्त दुकानें बना रहा है। 
मेले में आने वालों के लिए मास्क अनिवार्य होगा। झूलों में लोगों को बैठाने से पहले सीटों को सैनिटाइज किया जाएगा। खाने-पीने की दुकानों को भी साफ रखने के निर्देश दिए हैं। दुकानों पर अनावश्यक भीड़ भी प्रतिबंधित होगी।
बता दें कि मेले में प्रत्येक वर्ष मीना बाजार, क्रॉकरी बाजार, ढोलक बाजार, खेल-खिलौने आकर्षण का केंद्र होते हैं। लेकिन, इस बार अब तक मेले में रौनक नहीं आयी है। जबकि 19 अप्रैल कि अर्द्धरात्रि मां भगवती का डोला भी पहुंच जाएगा।
वैसे तो चैती मेले में लगने वाला नखासा बाजार मुख्य आकर्षण का केंद्र होता है। पिछले वर्षों तक मेले का शुभारंभ होने तक नखासा बाजार के लिए घोड़ा व्यापारी मेले में पहुंच जाते थे, लेकिन इस बार कोरोना के कारण एक भी घोड़ा कारोबारी नहीं पहुंचा है। न ही अधिक संख्या में दुकानदारों ने दुकानें की बुकिंग की है। इस वजह से नखासा बाजार लगने पर फिलहाल संशय है।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट