हरिद्वार कुम्भ: बुधवार को होने वाले राम नवमी स्नान की तैयारियां पूरी, ऐसा है प्लान

हरिद्वार : हरिद्वार में चल रहे महाकुंभ में बुधवार को होने वाले रामनवमी स्नान को लेकर पुलिस ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच हरकी पैड़ी पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सख्ती से कराया जाएगा। एक बार में 20 हजार श्रद्धालु हरिद्वार हरकी पैड़ी पर स्नान कर सकेंगे। शाही स्नान और पर्व स्नान संपन्न कराने के बाद अब पुलिस के सामने श्रीराम नवमी, चैत्र पूर्णिमा और 27 अप्रैल के शाही स्नान को भी सकुशल संपन्न कराना बड़ी चुनौती है।
बता दें कि कुंभ के तीन प्रमुख शाही स्नान समाप्त होने के बाद अब तीन ही स्नान हरिद्वार में बचे हैं। इसमें बुधवार को रामनवमी का पर्व, जबकि 25 अप्रैल को देव डोलियों का स्नान और 27 को चैत्र पूर्णिमा के दिन शाही स्नान है। 
आईजी कुंभ संजय गुंज्याल ने बताया कि 21 अप्रैल को होने वाले रामनवमी पर्व स्नान पर भी शहरवासियों को कोई असुविधा नहीं होने दी जाएगी। अपर रोड हरकी पैड़ी से भीमगोड़ा व नगर कोतवाली के गेट पर ई-रिक्शा व ऑटो नहीं चलाने दिए जाएंगे। स्नान पर्व को लेकर सुपर जोन, जोन और सेक्टर अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी गई है।
मंगलवार शाम से सभी पुलिसकर्मी व अर्धसैनिक बलों के जवान ड्यूटी पर पहुंच जाएंगे। घाटों और अन्य सार्वजनिक जगहों पर भी पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। संक्रमण से बचाव के लिए उन्हें फेस शील्ड, मास्क और सैनिटाइजर भी दिया गया है। हरकी पैड़ी पर संक्रमण से बचाव के लिए पुलिसकर्मी श्रद्धालुओं से सामाजिक दूरी के साथ ही मास्क पहनने की अपील भी करेंगे। यदि भीड़ बढ़ती है तो वाहनों के आवागमन के लिए हिल बाईपास रोड को खोला जाएगा।

ऐसे मिलेगी एंट्री
श्रद्धालुओं को 72 घंटे भीतर की आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट लाने के बाद ही आने दिया जाएगा। पुलिसकर्मियों को संक्रमण से बचाव के लिए फेस शील्ड, मास्क और सेनेटाइजर भी दिए जाएंगे।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट