पूरे देशभर में 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को 1 मई से होगा कोरोना वैक्‍सीनेशन, पढ़ें जानकारी

नई दिल्‍ली : देश में 1 मई से 18 साल की उम्र से अधिक के सभी लोग कोरोना वैक्‍सीन लगवा सकेंगे। सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है। सोमवार शाम स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ ऑनलाइन मीटिंग करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह अहम फैसला लिया है।
सरकार के अनुसार एक मई से टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू होगा। इसमें 18 वर्ष से ऊपर सभी आयु के लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले एक साल से सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाए। इसलिए सरकार यह एलान कर रही है कि अब 18 साल से ऊपर सभी लोगों को एक मई से कोरोना का टीका लगाया जाए।

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज
वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करना जरुरी होगा जिसके लिए लोगों को कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। इसके लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा जॉब कार्ड, सांसद, विधायक या मुखिया की ओर से जारी फोटो आईडी, पासपोर्ट, बैंक पासबुक, पेंशन के कागजात, केंद्र सरकार, राज्य सरकार या पब्लिक सेक्टर यूनिट की ओर से जारी परिचय पत्र और श्रम मंत्रालय की ओर से जारी हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड की जरूरत होगी। 

क्या चुकानी होगी कीमत ? 
वैसे तो अभी तक 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को सरकारी अस्पतालों में कोरोना का टीका फ्री लगााया जा रहा था। लेकिन 18 से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन के लिए कीमत चुकानी होगी या नहीं, इस पर सरकार जल्द ने अभी कोई बयान जारी नहीं किया है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही केंद्र की तरफ से कीमतों की घोषणा की जाएगी।

सीधे कंपनियों से वैक्सीन खरीद सकेंगे राज्य
तीसरे चरण में वैक्सीनेशन के दौरान वैक्सीन की कोई कमी ना हो इसलिए टीकों की खरीदारी के नियमों में ढील दी गई है। पीएम मोदी ने कहा कि टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण में टीकों की खरीद और टीका लगवाने की पात्रता में ढील दी जा रही है। राज्यों को वैक्सीन खरीदने और बांटने की भी छूट दी जाएगी। वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां राज्यों को 50 प्रतिशत वैक्सीन दे सकेंगी। राज्य सीधे कंपनियों से वैक्सीन खरीद सकेंगे।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट