24 अप्रैल से 18 साल से ज्यादा उम्र वालों का रजिस्ट्रेशन, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दी ये जानकारी

नई दिल्ली : देश में लगातार बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को भी कोरोना वैक्सीन लगाने का फैसला लिया है। एक मई से 18 साल से ज्यादा के लोगों के लिए टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हो रही है, जिसके लिए शनिवार यानि 24 अप्रैल से वैक्सीन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरूआत हो रही है। इसके लिए पहले कोविन ऐप पर अपना पंजीकरण कराना होगा। साथ ही इसके अलावा आरोग्य सेतु ऐप पर भी 28 अप्रैल, बुधवार से रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो जाएगी।
देश में कोरोना से हालात इतने ज्यादा खराब हो चुके हैं कि बुधवार को देश में 3.14 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आए। टीकाकरण के तीसरे चरण के लिए केंद्र सरकार ने 19 अप्रैल को ही दिशा निर्देश जारी कर दिया है। इससे पहले अब तक 45 साल से अधिक उम्रवाले लोगों का ही टीकाकरण हो रहा था। 
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि 18 साल से अधिक उम्र के लोग टीका लगवाने के लिए 28 अप्रैल से कोविन ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए 1 मई से वैक्सीनेशन शुरू होगा।
MyGovIndia ने ट्वीट कर कहा कि रजिस्ट्रेशन की तारीख को लेकर उड़ाई गई अफवाहों पर ध्यान न दें, 24 अप्रैल से नहीं बल्कि 28 अप्रैल से कोविन प्लेटफार्म व आरोग्य सेतु एप पर रजिस्ट्रेशन की शुरुआत होगी। कोविन साइट के लिए कोई एप नहीं है और रजिस्ट्रेशन केवल वेबसाइट के जरिए ही हो सकती है।

यहां लगाएं वैक्सीन
वैक्सीनेशन में सरकारी हेल्‍थ सेंटर्स के साथ-साथ प्राइवेट हॉस्पिटल्स भी शामिल किया गया है। यानी आपके पास अपनी पसंद के सेंटर पर टीका लगवाने का विकल्‍प होगा। 

चाहिए होंगे ये दस्तावेज :
आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आई.डी., ड्राइविंग लाइसेंस, श्रम मंत्रालय से जारी हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार, गारंटी अधिनियम (MGNREGA) जॉब कार्ड, MPs/MLAs/MLCs को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र, पासपोर्ट, बैंक / पोस्ट ऑफिस की जारी पासबुक, पेंशन दस्तावेज़, केंद्रीय / राज्य सरकार / सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों की ओर से कर्मचारियों को जारी सेवा पहचान पत्र

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन :
-  कोविन पोर्टल या  आरोग्य सेतु एप पर रजिस्टर/साइन इन क्लिक करें 
- मोबाइल नंबर या आधार नंबर डालें 
-10 अंकों का ओटीपी मिलेगा 
- साइट पर ओटीपी डालें और 'वेरिफाई' क्लिक कर दें 
- मांगे गए सभी विवरण दर्ज करें और रजिस्टर पर क्लिक करें  
- इसके बाद शेड्यूल का विकल्प आएगा जिसे भरने के बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। 
- इसके बाद आपको एक रेफरेंस आइडी मिलेगा जिससे वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट मिल सकेगा। 

ऑन-साइट रजिस्‍ट्रेशन: अगर आप सेल्‍फ-रजिस्‍टर नहीं करा सकते तो नजदीकी कोविड टीकाकरण केंद्र पर जा सकते हैं। वहां आप खुद को रजिस्‍टर करा सकते हैं। इसके लिए एक वैध पहचान पत्र और को-मॉर्बिडिटी का सर्टिफिकेट (अगर लागू है तो) ले जाना जरुरी होगा। 

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट