एक अप्प्रिल से एक महीने चला कुम्भ, आज हुआ अधिकारिक समापन

हरिद्वार : हरिद्वार में एक अप्रैल से महाकुंभ के आयोजन की शुरुआत हुई थी। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार कुंभ का आयोजन सिर्फ एक महीने यानि 30 दिन तक ही किये जाने का फैसला लिया गया। विभिन्न अखाड़ों की भव्य पेशवाई निकली गई। देश के अलग-अलग राज्यों से श्रद्धालु कुंभ में शामिल हुए। इस सब के बाद आज शुक्रवार को अधिकारिक रूप से हरिद्वार कुंभ का समापन हो गया है। 
हरिद्वार में मकर संक्रांति स्नान पर्व से लेकर महाकुंभ मेले के अंतिम शाही स्नान चैत्र पूर्णिमा तक साढ़े 91 लाख श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाकर अपने तन को निर्मल किया।  सभी संन्यासी और बैरागी अखाड़ों के संतों ने कोविड नियमों का पालन किया। पूजा-अर्चना और शाही स्नान के दौरान भी शारीरिक दूरी का पालन किया गया।
संतों ने स्नान में अधिक समय भी नहीं लगाया। इससे अखाड़ों के स्नान की व्यवस्थाएं सुचारु रूप से चलती रही। वहीं, शाही स्नान संपन्न होते ही जिला प्रशासन ने हरिद्वार में तीन मई तक के लिए कोविड कर्फ्यू लागू कर दिया है। 
बता दें कि कोरोना संक्रमण बढ़ने के कारण कई जिलों में कोविड कर्फ्यू लगाया गया। हरिद्वार में यह कोविड कर्फ्यू आखिरी शाही स्नान के बाद लागू किया गया।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट