रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी में बादल फटने की घटना, लोगों ने बचाई जान

उत्तरकाशी/रुद्रप्रयाग : सोमवार शाम उत्तराखंड के दो जिलों में बादल फट गया। पहली घटना उत्तरकाशी के चिन्यालीसौड़ ब्लॉक के कुमराड़ा गांव में हुई। यहां शाम चार बजे से लेकर साढ़े चार बजे के बीच भारी बारिश हुई। इसका उफान कुमराड़ा गांव में पहुंचा। जिससे एक मकान पूरी तरह जमींदोज हुआ, जिसमें दो भैंस और एक बकरी की मौत हुई। चार मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए और खेतों को भी भारी नुकसान हुआ। मलबा और पानी ग्रामीणों के घरों के अंदर घुसने से गांव में अफरातफरी मची। जान बचाने के लिए ग्रामीण सुरक्षित स्थानों की ओर भागे। वहीं क्षति का आंकलन करने के लिए राजस्व, पुलिस एवं एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची। 
वहीं, दूसरी घटना रुद्रप्रयाग जिले के नरकोटा की है, जहां बादल फटने से 12 घरों में मलबा घुस गया, जबकि खांकरा में एक ढाबा बह गया। बदरीनाथ हाइवे नरकोटा और खांकरा के बीच कई स्थानों पर मलबा आने से क्षतिग्रस्त हो गया है। वहीं, अतिवृष्टि से एक बुलेरो वाहन और मोटरसाइल की भी हाइवे के किनारे धस कर नीचे खाई में जा गिरी। ग्रामीणों ने ऊंचे इलाकों में जाकर अपनी जान बचाई। यहां किसी भी प्रकार की जन हानि की सूचना नहीं है। पानी और मलबे का बहाव करीब एक घंटे तक चला। इससे लोगों के घरों के कई सामान खराब हो गए। 

सहायता राशि देने के निर्देश
बादल फटने की घटनाओं का सीएम ने संज्ञान लिया। उन्होंने संबंधित जिलाधिकारियों से फोन पर जानकारी ली और प्रभावितों को तुरंत राहत के साथ ही बिना देरी के सहायता राशि देने के निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि दोनों जिलाधिकारियों को स्थिति पर लगातार नजर बनाने के निर्देश दिए हैं। लोक निर्माण विभाग, एनएच और बीआरओ को आदेश दिए गए हैं कि जो मार्ग बंद हो गए हैं, उन्हें तत्काल खुलवाया जाए, जिससे जनता को परेशानी न उठानी पड़े। 

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट