चमोली जिले के घाट में एक साथ तीन जगह बादल फटने की खबर, सीएम ने दिए मदद के निर्देश

चमोली : मंगलवार को चमोली जिले के घाट बाजार में एक साथ तीन जगहों पर बादल फटने से भारी तबाही मच गई। इससे घाट बाजार में मलबा घरों और दुकानों में घुस गया। मलबा आते ही घाट बाजार में अफरा-तफरी मच गई। बारिश के दौरान एक धमाके की आवाज सुनकर लोग बाहर आए और सुरक्षित स्थानों की ओर भाग गए। जैसे ही लोग वहां से गए तभी बारिश के साथ आया मलबा लोगों के घरों में जा घुसा।
इस दौरान तीन लोग अपने घरों में फंस गए। जिन्हें एसडीआरएफ,पुलिस टीम और तहसील की आपदा प्रबंधन की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकाला। वहीं, कई वाहन मलबे में दब गये। 


घटना मंगलवार को शाम करीब साढ़े पांच बजे की है। तेज बारिश के दौरान घाट ब्लॉक में बिनसर पहाड़ी की तलहटी में बसे चिनाडोल तोक, बैंड बाजार, गणेश नगर में एक साथ बादल फट गया। बादल फटने से पहले ही लोग सुरक्षित स्थानों पर भाग गए और भारी मात्रा में मलबा लोगों के घरों से होते हुए मुख्य बाजार तक पहुंच गया। वहीं, मुख्य बाजार के समीप ही स्थानीय निवासी नंदा बल्लभ के नए भवन पर सीमेंट का काम चल रहा था।
बैंड बाजार मलबे से भर गया और कई वाहन भी मलबे में दब गए। सहकारी बैंक शाखा से होते हुए मलबा बाजार में फैल गया और यहां भी कई वाहन, घर मलबे में दब गए। लक्ष्मी मार्केट में भी कई मकानों और दुकानें मलबे में दब गई हैं। घाट-बांजबगड़, घाट-भेंटी और घाट-उस्तोली सड़कों पर टनों मलबा भर जाने से यहां आवाजाही बाधित हो गई है। वहीं, भारी बारिश के चलते बरसाती गदेरे भी उफान पर बह रहे हैं, जिससे चुफलागाड नदी का जल स्तर बढ़ गया है।

सीएम ने दिए मदद के निर्देश
नुकसान की जानकारी मिलते ही सीएम ने जिलाधिकारी चमोली को फोन कर प्रभावितों तक तुरंत राहत पहुंचाने के निर्देश दिये। सीएम ने घायलों के समुचित इलाज और बेघर हुए लोगों के भोजन व रहने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। कहा कि इस आपदा में घायल लोगों के इलाज का राज्य सरकार समुचित प्रबंध करेगी। 

चमोली डीएम ने दी जानकारी
इस बीच चमोली जिले की डीएम स्वाति भदौरिया ने जानकारी देते हुये कहा कि, रात तकरीबन आठ बजे तपोवन की ऋषिगंगा नदी का स्तर खतरनाक तरीके से बढ़ गया, जिसके चलते एनटीपीसी के प्रोजेक्ट पर चल रहा काम रोक दिया गया। वहीं, गांव वालों को भी सतर्क कर दिया गया है। 

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट