पिथौरागढ़ के नैनी सैनी हवाई पट्टी पर एक सितंबर से नियमित हवाई सेवा होगी संचालित, केंद्र ने दिए निर्देश

पिथौरागढ़ : राज्य के पिथौरागढ़ जिले के नैनी सैनी हवाई पट्टी से एक सितंबर से नियमित हवाई सेवा का संचालन किया जाएगा। जी हां, प्रदेश में देहरादून-पिथौरागढ़ के बीच हवाई सेवा एक सितंबर से शुरू हो जाएगी। 20 सीटर विमान नियमित रूप से उड़ान भरेगा। साथ ही उत्तरकाशी जिले के चिन्यालीसौड़ व चमोली जिले के गौचर हवाई पट्टी के भी विस्तार करने की तैयारी है। 
केंद्र सरकार कुमाऊं में अंतरराट्रीय एयरपोर्ट खोलने पर भी विचार कर रही है। देहरादून-पिथौरागढ़ के बीच वर्ष 2018 में क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत शुरू की गई फिक्स विंग हवाई सेवा अभी बंद है। इसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने लगातार केंद्र को हवाई सेवा संचालित करने को पत्र भेजे। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने इसी माह दिल्ली दौरे के दौरान केंद्र के सामने इस हवाई सेवा का मुद्दा उठाया था। इस पर केंद्र ने सकारात्मक कार्यवाही का भरोसा दिया था। इसके अलावा प्रदेश में देहरादून चिन्यालीसौड़ हवाई सेवा भी बंद चल रही है।
मंगलवार को भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख व राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी और उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री हरदीप पुरी से नई दिल्ली में मुलाकात की। इस दौरान उत्तराखंड में हवाई सेवा को लेकर विस्तार से चर्चा हुई। केंद्रीय मंत्री ने आश्वस्त किया कि आगामी एक सितंबर से पिथौरागढ़ हवाई पट्टी पर नियमित उड़ान संचालित की जाएगी। जिसमें एक 20 सीटर विमान की नियमित सेवा शुरू होगी। साथ ही चिन्यालीसौड़ व गौचर हवाई पट्टियों पर हवाई सेवाओं के लिए मंत्रालय काम करेगा।
इस बीच हवाई सेवा संचालित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि बैठक में गौचर व चिन्यालीसौड़ हवाई पट्टी के विस्तार पर भी चर्चा हुई। इस पर जल्द ही कार्य शुरू किए जाने पर सहमति बनी है। कुमाऊं में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने पर भी सकारात्मक चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में हवाई सेवा को बेहतर बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। वह स्वयं नागरिक उड्डयन मंत्री से मुलाकात कर उत्तराखंड में हवाई सेवाओं को बेहतर बनाने की दिशा में कार्य करेंगे।
सांसद बलूनी ने कहा कि उत्तराखंड पर्यटन आधारित प्रदेश है। चारधाम के लिए देश दुनिया के श्रद्धालु यहां आते हैं। इसलिए बेहतर एयर कनेक्टिविटी से जहां यात्रियों, श्रद्धालुओं को सुविधा होगी। वही राज्य की आर्थिकी और पर्यटन बढ़ेगा। कुमाऊं क्षेत्र में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर के हवाई अड्डे निर्माण के लिए मंत्रालय गंभीर है।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट