इन तीन जगहों से शुरू होगी पिथौरागढ़ के लिए हवाई सेवा, एयर कनेक्टिविटी के विस्तार की कोशिश जारी

पिथौरागढ़ : उत्तराखंड के सीमांत जनपद पिथौरागढ़ के लिए हिंडन, देहरादून और पंतनगर से जल्द ही हवाई सेवा शुरू होने जा रही है। इसको लेकर नागरिक उड्डयन मंत्रालय प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी के विस्तार को लेकर टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। स्पाइस जेट और एयर एलाइंस के साथ तकनीकी परीक्षण किया जा रहा है। इसके अलावा हल्द्वानी से अल्मोड़ा व पिथौरागढ़ के लिए हेली सेवा शुरू करने के लिए पवन हंस के साथ बातचीत चल रही है।
इन हवाई सेवा के शुरू होने से पिथौरागढ़ का सफर आसान होगा। कुछ ही घंटे में लोग पिथौरागढ़ पहुंच सकते हैं। इससे प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा देहरादून से पिथौरागढ़ तक के लिए हवाई सेवा का संचालन शुरू किया गया था मगर वह सफल न हो सका। प्रदेश में उड़ान सेवा के तहत देहरादून-पिथौरागढ़ मार्ग पर 9 सीटर विमान की हवाई सेवा की शुरुआत की गई थी और यह हवाई सेवा सप्ताह में 2 दिन देहरादून से पिथौरागढ़ एवं पिथौरागढ़ से देहरादून के बीच में संचालित होती थी।
उत्तराखंड नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशीष चौहान ने बताया कि पिथौरागढ़ को हवाई और हेली सेवा दोनों से जोड़ने का प्रयास चल रहा है। मंत्रालय की ओर से हिंडन, देहरादून व पंतनगर से पिथौरागढ़ के लिए हवाई सेवा संचालित करने के लिए स्पाइस जेट व एयर एलाइंस के साथ तकनीकी मूल्यांकन किया जा रहा है। मंत्रालय की ओर से उत्तराखंड में एयर कनेक्टिविटी को विस्तार देने की कोशिश की जा रही है ताकि पर्यटन को बढ़ावा मिले।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट