अल्मोड़ा जिले के चौबटिया में बनेगा राज्य का पहला सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, केंद्र को भेजा प्रस्ताव

अल्मोड़ा : उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के चौबटिया में बागवानी फसलों को बढ़ावा देने के लिए राज्य का पहला सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाया जाएगा। इस सेंटर के लिए सरकार ने 13 करोड़ का प्रस्ताव केंद्र को भेजा है। केंद्र की स्वीकृति मिलने के बाद इस पर काम शुरू किया जाएगा।
इस सेंटर में सेब और अखरोट की नई प्रजाति विकसित करने के साथ ही किसानों को प्रशिक्षण व अन्य सभी तरह की सुविधाएं मिलेगी। सरकार ने 2022 तक किसानों का आमदनी दोगुनी करने का संकल्प लिया है। राज्य में बागवानी फसलों का उत्पादन बढ़ाने और किसानों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने पर सरकार का फोकस है।
अल्मोड़ा जिले के रानीखेत स्थित चौबटिया में उद्यान विभाग निदेशालय है। दशकों पहले यहां पर सेब की नई प्रजातियों के रूट स्टॉक तैयार कर देश के दूसरे राज्यों को भेजे जाते थे। अब सरकार ने चौबटिया में बागवानी का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की योजना बनाई है। इसमें सेब, अखरोट के साथ अन्य समशीतोष्ण फलों की नई प्रजातियां विकसित की जाएगी।
विदेशों से आयातित सेब व अखरोट के नई प्रजाति का मदर प्लांट तैयार कर किसानों को उपलब्ध कराए जाएंगे। सेंटर में पौधों की गुणवत्ता जांच के लिए लैब व अन्य सुविधाएं भी होगी। बागवानी क्षेत्र में यह प्रदेश का पहला सेंटर ऑफ एक्सीलेंस होगा। 
सुबोध उनियाल, कृषि एवं उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल ने बताया कि चौबटिया में सेब और अखरोट के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने की योजना है। इसके लिए 13 करोड़ का प्रस्ताव केंद्र को भेजा है। केंद्र की वित्तीय स्वीकृति मिलते ही इसे तैयार किया जाएगा। इस सेंटर के बनने से सेब व अखरोट की नई प्रजातियां तैयार की जाएगी। किसानों को आसानी से अच्छी किस्म के पौधे मिलेंगे।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट