टोक्यो ओलंपिक में मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में जीता पहला मेडल, पीएम ने दी बधाई

नई दिल्ली/टोक्यो : टोक्यो ओलिंपिक में 49 किलोग्राम कैटेगिरी की वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता में मीराबाई चानू ने सिल्वर मेडल जीत लिया है। उन्होंने क्लीन एंड जर्क की अपनी दूसरी कोशिश में कुल 115 किग्रा वजन उठाया। ये पदक दिलाकर उन्होंने टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत का खाता खोला है। 
चानू ने टोक्यो ओलंपिक में वेटलिफ्टिंग में पदक का भारत का 21 साल का इंतजार खत्म किया। चीन की हाऊ झिहू ने गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया। पदक जीतने के बाद कहा कि वह इस जीत से बेहद खुश हैं। वह बीते 5 सालों से यह सपना देख रही थीं, जो आखिरकार सच हुआ। उन्होंने कहा, ‘मैं इस पर गर्व महसूस कर रही हूं।’
49 किलोग्राम भारवर्ग के महिला वेटलिफ्टिंग की शुरुआत स्नैच राउंड से हुई। इसमें मीराबाई चानू ने अपने पहले प्रयास में 81 किलोग्राम वजन उठाया। इसके बाद दूसरे प्रयास में उन्होंने 87 किलोग्राम वजन उठाया। हालांकि मीराबाई चानू का तीसरा प्रयास विफल रहा। तीसरे प्रयास में वो 89 किलोग्राम वजन उठाने आईं थी. अगर वो इस वजन को उठा लेतीं तो स्नैच राउंड में ये उनका पर्सनल बेस्ट होता। लेकिन, वो ऐसा नहीं कर सकीं और स्नैच राउंड में उनका सबसे ज्यादा भार 87 किलोग्राम दर्ज किया गया। स्नैच राउंड में मीराबाई सभी महिला वेटलिफ्टर्स के बीच दूसरे नंबर पर रही। पहला स्थान चीन की वेटलिफ्टर ने हासिल किया, जिन्होंने स्नैच में 94 किलो वजन उठाकर नया ओलिंपिक रिकॉर्ड बनाया। भारत की मीराबाई चानू और चीनी वेटलिफ्टर के बीच स्नैच राउंड में कुल 7 केजी का फासला रहा।
बता दें चानू ने इससे पहले साल 2016 में रियो ओलंपिक में भी हिस्सा लिया था। लेकिन यहां उनका प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था। तब मीराबाई एक भी मौके पर वैलिड वजन नहीं उठा सकी थीं। तब वह पहली बार इतने बड़े मंच पर होने के चलते काफी नर्वस थीं। लेकिन पदक जीतने के बाद अब वह ओलंपिक खेलों में पदक जीतने वालीं देश की दूसरी वेटलिफ्टर हैं।  इससे पहले साल 2000 में सिडनी ओलंपिक में कर्णम मल्लेश्वरी ने इस खेल से भारत की झोली में कांस्य पदक डाला था। 

प्रधानमंत्री ने दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मीराबाई चानू को ओलंपिक में रजत पदक जीतने पर बधाई दी। अपने बधाई संदेश में पीएम मोदी ने कहा, इससे अच्छी शुरूआत नहीं हो सकती, भारत उनके शानदार प्रदर्शन से उत्साहित है, उनकी सफलता हर भारतीय को प्रेरित करती है।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट