ट्रेन से कटकर हाथी और उसके बच्चे की मौत, वन विभाग कर रहा पोस्टमार्टम की कार्यवाही

नैनीताल : उत्तराखंड के नैनीताल के लालकुआं क्षेत्र में हाथी और हाथी का बच्चा ट्रेन की चपेट में आ गए। जिससे कि दोनों की मौत हो गई। बुधवार सुबह ऊधमसिंहनगर जिले में आगरा से चलकर रामनगर आने वाली आगरा फोर्ट एक्सप्रेस लालकुआं से आगे बढ़ी थी कि तराई वन प्रभाग के पीपल पड़ाव रेंज में हाथियों का झुंड ट्रैक पार कर रहा था। इस दौरान ट्रेन की चपेट में आने से हाथी और उसके बच्‍चे की मौत हो गई।
इस घटना के बाद से ही गुस्से में अन्य हाथी रेलवे ट्रैक पर ही खड़े हो गए। पायलट ने सूझबूझ दिखाते हुए ब्रक लगाकर ट्रेन रोक दी। जिसके बाद मौके पर पहुंचे वन विभाग के कर्मचारियों ने हाथियों के झुंड को खदेड़ा। आगरा फोर्ट को ट्रैक खाली नहीं होने से सिडकुल हाल्ट पर खड़ा करना पड़ा, जबकि काशीपुर कासगंज पैसेंजर ट्रेन को दो घंटा गूलरभोज स्टेशन पर खड़ा कर वापस रवाना किया गया।
जानकारी के मुताबिक, बुधवार अलसुबह आगरा फोर्ट एक्सप्रेस (05055 अप) लालकुआं स्टेशन से रवाना हुई। ट्रेन अभी सिडकुल हाल्ट से आगे रेलवे माइलस्टोन नंबर 13/2 के पास पहुंची ही थी कि ट्रैक से गुजर रहे हाथी से टकरा गई। मौके पर हाथी और उसके बच्‍चे की मौत हो गई। जिससे ट्रैक जाम हो गया। नतीजतन आगरा फोर्ट को सिडकुल हाल्ट पर ही खड़ा कर दिया गया। इस दौरान काशीपुर- कासगंज पैसेंजर ट्रेन को ट्रेन को गूलरभोज स्टेशन पर ही रोक लिया गया। दो घंटे की मशक्कत के बाद भी ट्रैक खाली नहीं होने के चलते पैसेंजर ट्रेन को गूलरभोज स्टेशन से वापस काशीपुर रवाना किया गया।
मुख्य वन संरक्षक पश्चिमी वृत्त राहुल सिंह ने बताया कि वन विभाग की टीम द्वारा हाथियों के झुंड को जंगल में भगा दिया गया है। हाथी और उसके 1 बच्चे की मौत हुई है। वहीं वन विभाग मृतक हाथी और उसके बच्चे का पोस्टमार्टम करवाने की कार्यवाही कर रहा है।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट