उत्तराखंड के लडोली गांव के मेजर जनरल बनेंगे लेफ्टिनेंट जनरल, सेना से ताल्लुक रखता है पूरा परिवार

चंपावत : चंपावत जिले के लडोली गांव निवासी मेजर जनरल गजेन्द्र जोशी जल्द ही लेफ्टिनेंट जनरल बनने वाले हैं। वह वर्तमान में डिफेंस सेकेट्रेट दिल्ली में मेजर जनरल के पद पर तैनात हैं। श्रीलंका से लेकर जम्मू कश्मीर तक सेना का प्रतिनिधित्व कर दुश्मनों को अपना लोहा मनवाने वाले चंपावत जिले के लडोली गांव निवासी मेजर जर्नल गजेंद्र जोशी का चयन सेना के दूसरे सबसे उच्चतम पद लेफ्टिनेंट जनरल के लिए हुआ है। उनकी इस अभूतपूर्व उपलब्धि से जहां उनके परिवार में हर्षोल्लास का माहौल है। वहीं समूचे क्षेत्र में भी खुशी की लहर है।
बता दें कि जोशी परिवार सालों से इस परंपरा को निभाता आ रहा है। गजेंद्र के पिता आनंद बल्लभ जोशी सीआरपीएफ में असिस्टेंट कमांडेंट पद से रिटायर्ड है। उनके ससुर भुवन चंद्र पांडेय भी आर्मी में ऑफिसर पद से रिटायर्ड हैं। उनके साढ़ू दीप सतू भी आर्मी में कर्नल है। गजेंद्र का छोटा बेटा आयुष जम्मू कश्मीर में लेफ्टिनेंट पद पर कार्यरत हैं। छोटा बेटा अनिवेश पूना में कंपनी में मैनेजर है। उनकी पत्नी रीता जोशी भी आर्मी स्कूल में शिक्षिका के पद पर कार्य कर रही है। पूरा परिवार आर्मी से जड़ा है। 

सेना मेडल से किया जा चुका है सम्मानित
गजेंद्र जोशी 19 दिसंबर 1987 को आईएमए से कमीशन प्राप्त कर सेना में शामिल हुए थे। श्रीलंका से लेकर जम्मू कश्मीर तक कई ऑपरेशंस में हिस्सा लेने वाले मेजर जनरल गजेंद्र जोशी एनडीए खड़गवासला में इंस्ट्रक्टर के पद पर भी तैनात रहे। वो श्रीलंका में ऑपरेशन पवन, असम व मणिपुर में ऑपरेशन रायनू व हिमपात और जम्मू कश्मीर में ऑपरेशन रक्षक जैसे कई ऑपरेशंस को लीड कर चुके हैं। मेजर जनरल गजेंद्र जोशी ने जम्मू कश्मीर में राष्ट्रीय बटालियन को कमांड किया था, जिसके लिए उन्हें सेना मेडल से नवाजा गया।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट