पिथौरागढ़ के धारचूला में दो लोगों में मिले डेल्टा वैरियंट के लक्षण, स्वस्थ होकर लौटे घर

पिथौरागढ़: उत्तराखंड के सीमांत जिले पिथौरागढ़ के धारचूला ब्लॉक के दो लोगों और नेपाल के एक व्यक्ति में डेल्टा वेरियंट के लक्षण मिले हैं। हालांकि तीन लोग स्वस्थ हो चुके हैं, लेकिन इस वैरिएंट के सामने आने से संक्रमण के फैलने की आशंका बढ़ गई है। तीनों व्यक्ति तीन जुलाई, पांच जुलाई और सात जुलाई को कोविड पॉजीटिव आए थे, जिसके बाद इन्हें आइसोलेट किया गया था।
जानकारी मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। शुक्रवार को सीएमओ ने प्रभारी धारचूला सीएचसी को एक पत्र जारी किया है। जिसमें उनका कहना है कि पूर्व धारचूला के तीन लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई थी। इनमें दो भारतीय वह एक नेपाली नागरिक शामिल था। तीनों व्यक्ति कुछ समय पूर्व स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं।
हल्द्वानी लैब से डेल्टा प्लस वेरिएंट की पहचान को इन लोगों के सैंपल नई दिल्ली स्थित एनसीडीसी लैब भेज गए। 24 अगस्त को तीनों लोगों के सैंपल में कोरोना का डेल्टा प्लस वैरिएंट एवाई.12 होने की पुष्टि हुई है। नया वेरियंट मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम अलर्ट हो गई। शीघ्र ही तीनों व्यक्तियों की स्वास्थ्य विभाग फिर से जांच करेगा। लोगों ने प्राइवेट लैब पर लापरवाही बरतने के आरोप लगाए हैं।
बता दें जिले में 1575 लोगों की सैंपलिंग में एक व्यक्ति पॉजिटिव मिला। जिले में वर्तमान में पॉजिटिविटी दर 0.07 प्रतिशत है। अब तक 160 कोरोना संक्रमित की मौत हो चुकी है। वहीं, सीएमओ डॉ. एचसी पंत का कहना है कि धारचूला क्षेत्र में तीन लोगों में डेल्टा प्लस वैरिएंट की पुष्टि हुई है। इनकी जांच दिल्ली भेजी गई थी। यहां से सैंपल एसटीएच हल्द्वानी भेजे जाते हैं। इनकी जांच दिल्ली भेजी गई थी। दिल्ली से तीनों में डेल्टा प्लस वैरिएंट होने की पुष्टि हुई है। एक व्यक्ति नेपाल का है। दो व्यक्तियों से संपर्क हो चुका है। दोनों स्वस्थ हैं। उनकी और उनके परिवार के अलावा पड़ोसियों की सैंपलिंग की जा रही है।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट