राज्य में विदेशों से आयात पटाखों की बिक्री करने वालों के खिलाफ सरकार करेगी सख्त कार्रवाई

देहरादून : दीपावली पर आतिशबाजी के लिए विदेशों से आयातित पटाखों की बिक्री पर सरकार सख्त कार्रवाई करेगी। मुख्य सचिव ओम प्रकाश की ओर से सभी जिलों के डीएम व एसपी को घरेलू बाजार में आयात किए गए पटाखों की बिक्री रोकने के लिए सख्ती व निगरानी करने के आदेश दिए थे। यदि कोई व्यापारी के आयातित पटाखों का स्टॉक व बेचते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ विस्फोटक अधिनियम के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी।
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय और विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) की ओर से सभी राज्यों को  विदेशों से आयातित पटाखों की बिक्री रोकने के लिए सख्त कदम उठाने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं। केंद्र ने अवगत कराया कि पिछले कई सालों से डीजीएफटी की ओर से पटाखों को आयात करने के लिए कोई लाइसेंस नहीं दिया गया है। इसके बावजूद भी घरेलू बाजार में दीपावली के अवसर पर चाइनीज व अन्य देशों के पटाखों की बिक्री की जा रही है।
मुख्य सचिव ओम प्रकाश की ओर से जारी आदेश में जिलाधिकारियों व पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए गए कि विदेशों से आयात पटाखों की बिक्री करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। सभी जिलों में फील्ड अधिकारियों के माध्यम से इस पर निगरानी रखी जाए। यदि कोई व्यापारी प्रतिबंध पटाखों की बिक्री करता है तो उसके खिलाफ विस्फोटक अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाए।

0 Comments

Leave a Comment