चार धाम यात्रा  पर आने वाले श्रद्धालुओं की सुगम यात्रा के लिए विभिन्न धामों की वहन क्षमता के अनुरूप रजिस्ट्रेशन की सीमा तय की गई है - दिलीप जावलकर

देहरादून - सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने बताया कि चार धाम यात्रा  पर आने वाले श्रद्धालुओं की सुगम यात्रा के लिए विभिन्न धामों की वहन क्षमता के अनुरूप रजिस्ट्रेशन की सीमा तय की गई है। उन्होंने सभी श्रद्धालुओं को यात्रा आरंभ करने से पूर्व अनिवार्य रूप से रजिस्ट्रेशन करने की सलाह दी है। उन्होंने बताया कि बिना रजिस्ट्रेशन कराये उत्तराखण्ड पहुंचने वाले यात्रियों को ऋषिकेश से आगे जाने की इजाजत नहीं होगी। तीर्थयात्री रजिस्ट्रेशन कराने के बाद नियत तारीख पर ही यात्रा आरंभ करने के लिए उत्तराखण्ड पहुंचे साथ ही होटल आदि की बुकिंग भी रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ही करें।

 सचिव पर्यटन जावलकर ने कहा कि जिन तिथियों में निर्धारित सीमा तक रजिस्ट्रेशन हो चुका है उनके लिए कोशिश कर रहे तीर्थयात्रियों को अगली उपलब्ध तिथियों पर रजिस्ट्रेशन कराना चाहिए। यात्रा के लिए पंजीकरण registrationandtouristcare.uk.gov.in पर कराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सभी यात्री चार धाम यात्रा हेतु प्रस्थान के पूर्व हेल्थ एडवाइजरी का अध्ययन एवं अनुपालन अवश्य करें। यह पर्यटन विभाग के फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया अकाउंट सहित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट uttarakhandtourism.gov.in पर भी उपलब्ध है।
 

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट