पर्यटन के शौकीनों के लिए एक अप्रैल से खुलेगा गंगोत्री नेशनल पार्क, ऐसे मिलगी अनुमति

उत्तरकाशी : एडवेंचर टूरिज्म और पर्वतारोहण पर जाने के अगर आप शौकीन हैं तो आगामी एक अप्रैल से गंगोत्री नेशनल पार्क क्षेत्र में प्रवेश कर सकेंगे। रोमांच के शौकीनों और प्रकृति प्रेमियों को स्थानीय पंजीकृत एजेंसियों के माध्यम से ही पार्क क्षेत्र में जाने की अनुमति मिलेगी। पार्क प्रशासन ने गंगोत्री-गोमुख ट्रेक की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
बता दें कि हर साल उच्च हिमालयी गंगोत्री-कालिंदी-बद्रीनाथ ट्रेक और भारत-चीन सीमा स्थित नेलांग वैली में हर साल हजारों पर्यटक पहुंचते हैं। साथ ही दर्जनों हिमशिखरों और गंगा के उद्गम गोमुख, तपोवन आदि पर्यटन स्थलों की मौजूदगी के चलते गंगोत्री नेशनल पार्क वर्षों से पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।
यहां हर साल बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक एवं पर्वतारोही पहुंचते हैं। बीते साल सर्दियों में 30 नवंबर को पार्क के गेट पर्यटकों के लिए बंद कर दिए गए थे। अब इस साल फिर एक अप्रैल से पार्क क्षेत्र में पर्यटकों की आवाजाही शुरू हो जाएगी।
पार्क प्रशासन ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। वन दरोगा राजवीर रावत के नेतृत्व में वन विभाग की टीम ने कनखू बैरियर से भोजवासा तक रेकी कर ट्रेक का जायजा लिया। पार्क क्षेत्र में अभी भी काफी बर्फ जमी है। इससे संभावना है कि अप्रैल माह में यहां पहुंचने वाले पर्यटकों को बर्फीली वादियों का नजारा देखने को मिलेगा।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट