उत्तराखंड में 15 अप्रैल से खुलेंगे प्राथमिक स्कूल, शिक्षा मंत्री ने दिए निर्देश

उत्तराखंड : प्रदेश में 15 अप्रैल से राज्य में कक्षा एक से पांच तक के विद्यालय खोल दिए जाएंगे। ये घोषणा प्रदेश के शिक्षा मंत्री ने की है। उन्होंने एक से लेकर कक्षा पांच तक के छात्रों के लिए भी स्कूलों को खोले जाने के निर्देश दे दिए हैं।
मंगलवार को बागेश्वर में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि कोविड 19 की समस्या अभी समाप्त नहीं हुई है। गनीमत है कि अभी बच्चों तक यह बीमारी नहीं पहुंची है। इसे देखते हुए भारत सरकार की गाइडलाइन के तहत 15 अप्रैल से प्राथमिक स्कूलों के संचालन का निर्णय लिया गया है। 
उन्होंने कहा कि कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। छठी से 12वीं तक की कक्षाओं का संचालन पहले से ही हो रहा है। उन्होंने कहा कि इसके बाद भविष्य में जिस तरह की स्थिति बनेगी, उसी के आधार पर निर्णय लिया जाएगा। साथ ही शिक्षा मंत्री ने अभिभावकों, विद्यार्थियों और प्रदेश के लोगों से कोविड-19 गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करने की अपील की है।

अटल उत्कृष्ट स्कूलों में जल्द होगा प्रवेश
प्रदेश के अटल उत्कृष्ट स्कूलों में नए शिक्षा सत्र से अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई शुरू होगी। वहीं बच्चों को कक्षा 6, 9वीं एवं 11वीं में प्रवेश दिए जाएगा। शिक्षा निदेशक आरके कुंवर ने इस संबंध में समस्त मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। 
शिक्षा निदेशक की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि प्रदेश में विद्यालयी शिक्षा विभाग के तहत प्रत्येक विकासखंड में दो-दो अटल उत्कृष्ट स्कूल खोले जाने का निर्णय लिया गया है। इसी के तहत इन स्कूलों को सीबीएसई से मान्यता दिलाए जाने की कार्यवाही चल रही है। इन स्कूलों में वर्ष 2021-22 से सीबीएसई पाठ्यक्रम के अनुसार अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा दी जानी है।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट