एफआरआई में 14 ट्रेनी ऑफिसर पाए गए कोरोना वायरस से संक्रमित, आम लोगों का प्रवेश बंद

देहरादून : राजधानी देहरादून स्थित वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) में एक साथ 14 ट्रेनी अफसर कोरोना संक्रमित मिले हैं। जिसके बाद अब वन अनुसंधान संस्थान परिसर मॉर्निंग वॉकर्स और पर्यटकों के लिए अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है। ये सभी ट्रेनी अफसर वर्ष 2019-21 बैच के हैं और केंद्रीय अकादमी राज्य वन सेवा में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। 
केंद्रीय अकादमी राज्य वन सेवा के प्रधानाचार्य कुणाल सत्यार्थी के मुताबिक, सोमवार को एक प्रशिक्षु अधिकारी में कोरोना के लक्षण पाए गए थे। इसके बाद उनकी जांच में कोराना की पुष्टि हुई। संक्रमित अधिकारी के क्लोज कॉन्टेक्ट वाले अन्य अधिकारियों की जांच में 14 और संक्रमित पाए गए हैं।
फिलहाल एहतियात के तौर पर अकादमी को बंद कर दिया गया है और सभी कार्मिकों को क्वारंटाइन रहने के निर्देश दिए गए हैं। संक्रमित ट्रेनी अफसर का  स्वास्थ्य ठीक है और उनके हॉस्टल को क्वारंटाइन जोन बना दिया गया है। इसकी सूचना जिलाधिकारी को भेज दी गई है।

एफआरआइ परिसर में मिला था पहला मामला
बता दें कि पिछले साल कोरोना संक्रमण का पहला मामला 15 मार्च 2020 को एफआरआइ परिसर में ही सामने आया था। विदेश भ्रमण कर लौटे इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी (आइजीएनएफए) के एक ट्रेनी आईएफएस अधिकारियों में सबसे पहले कोरोना संक्रमण पाया गया था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद यहां बड़े स्तर पर सैंपलिंग की गई थी। इसके बाद 19 मार्च को दो अन्य अधिकारी भी संक्रमित पाए गए थे और एफआरआइ को 30 दिन के लिए लॉकडाउन कर दिया गया था।

दस दिनों तक प्रवेश प्रतिबंधित
केंद्रीय अकादमी राज्य वन सेवा में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने के बाद एफआरआइ परिसर को बाहरी व्यक्तियों के लिए 10 दिन के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। एफआरआइ के निदेशक एएस रावत के मुताबिक, प्रतिबंध गुरुवार से शुरू होगा। इसके तहत सभी म्यूजियम भी जनता के लिए बंद कर दिए गए हैं और सुबह और शाम की सैर को भी 10 दिन के लिए बंद करा दिया गया है।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट