अब उत्तराखंड की आग बुझाने में मदद करेगी एनडीआरएफ की टीम, वन विभाग को मिलेगा सहयोग

टिहरी : उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग को बुझाने के लिए अब एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल) वन विभाग का सहयोग करेगा। एनडीआरएफ की 7वीं बटालियन भटिंडा की एक टीम टिहरी वन प्रभाग के अंतर्गत तैनात की गई है। इस 28 सदस्यीय टीम मे एक इंस्पेक्टर, दो सब इंस्पेक्टर, एक सहायक सब इंस्पेक्टर और 24 कांस्टेबल शामिल हैं।
बता दें कि ऐसा पहली बार है जब जंगलों की आग पर काबू पाने के लिए पहली बार एनडीआरएफ की मदद ली जा रही है। इससे अब आग पर काबू पाने में वन विभाग को भी काफी सहयोग मिलेगा।
शनिवार को यहां पहुंची टीम ने वन विभाग कर्मियों के साथ जिला मुख्यालय के समीपवर्ती सारजूला और भोनाबागी क्षेत्र में फायर ड्रिल का अभ्यास किया। यहां पहुंची टीम का डीएफओ डा. कोको रोसे और एसडीओ रमेश खंडूड़ी ने वन चेतना केंद्र में स्वागत किया। उन्होंने कहा कि वन विभाग वनाग्नि की घटनाएं रोकने को युद्ध स्तर पर प्रयास कर रहा है। टीम को वन विभाग ही उपकरण उपलब्ध कराएगा। एनडीआरएफ की टीम फायर सीजन तक यहां तैनात रहेगी। 
डीएफओ ने बताया कि जिले में शनिवार को फायर को कोई भी एक्टिव केस नहीं दर्ज हुआ। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक वनाग्नि  से 345 हेक्टेयर वन भूमि को नुकसान हुआ है। टिहरी जिले में 247 स्थानों पर आग लगने की घटनाएं हो चुकी है। जिसके लिए 650 वन कर्मी और फायर वाचरों को वनाग्नि पर नियंत्रण के लिए तैनात किया गया है।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट