सीबीएसई, आईसीएसई और अन्य परीक्षाओं के बाद उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा पर लिया गया फैसला, पढ़ें

देहरादून : कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ने के कारण सीबीएसई, आईसीएसई और कई राज्यों की परीक्षाएं स्थगित होने के बाद अब उत्तराखंड बोर्ड की परीक्षाओं पर भी फैसला ले लिया गया है। उत्तराखंड बोर्ड ने कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया है और कक्षा 12वीं परीक्षा को स्थगित कर दिया है। अब बोर्ड परीक्षा के संबंध में परिस्थितियों के हिसाब से 1 जून 2021 के बाद फैसला लिया जाएगा। उत्तराखंड बोर्ड ऑफ़ स्कूल एजुकेशन के द्वारा दसवीं कक्षा के छात्रों का बोर्ड परीक्षा टाइम टेबल जारी किया जाता है।
रविवार को उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद ने जानकारी दी कि उत्तराखंड बोर्ड की दसवीं की परीक्षा को निरस्त कर दिया गया है तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। आगे भी विद्यार्थियों के स्वास्थ्य व उज्ज्वल भविष्य के दृष्टिगत ही निर्णय लिए जाएंगे। 
शिक्षा सचिव आरमीनाक्षी सुंदरम के मुताबिक, इस संबंध में मुख्य सचिव को प्रस्ताव भेजा गया था। शिक्षा मंत्री और फिर मुख्यमंत्री के स्तर से इस बारे में अंतिम निर्णय लिया गया। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम के मुताबिक सीबीएसई की तर्ज पर इन परीक्षाओं को निरस्त एवं स्थगित करने की सिफारिश की गई थी। इसमें 10वीं के बच्चों को पिछले परर्फोरमेंस के आधार पर पास माना जाएगा। जबकि 12 वीं के छात्रों की परीक्षा के लिए स्थिति कुछ सामान्य होने के बाद अलग से परीक्षा तिथि तय की जाएगी।

4 मई से होनी थी परीक्षा
प्रदेश में कोरोना महामारी की स्थिति नियंत्रण में होने के बाद कक्षा 12वीं के लिए संशोधित डेटशीट जारी की जाएगी। बोर्ड दोनों कक्षाओं यानी कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई, 2021 से शुरू होने वाली थीं। यह निर्णय सीबीएसई, आईसीएसई और अन्य राज्य बोर्डों द्वारा कोरोना वायरस महामारी के कारण बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने के बाद आया है।

इतने परीक्षार्थी थे पंजीकृत
बता दे कि इस बार उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में दो लाख 70 हजार से अधिक परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इसमें 10 वीं में 148355 एवं 12वीं में 122184 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। जिसमें हाईस्कूल में 145691 संस्थागत व 2664 व्यक्तिगत तथा इंटर में 118135 संस्थागत व 4049 व्यक्तिगत परीक्षार्थी हैं। 
शिक्षा विभाग की ओर से इनकी परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 1347 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

0 Comments

Leave a Comment