पतंजलि योगपीठ में पाए गए 83 कोरोना पॉजिटिव, बाबा रामदेव को हो सकता है टेस्ट

हरिद्वार : उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के बीच अब इसकी एंट्री योग गुरु बाबा रामदेव के पतंजलि योग पीठ में भी हो गई है। सीएमओ डॉ. एसके झा ने बताया कि पंतजलि योग पीठ के अलग-अलग 3 संस्थानों में 83 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें से 46 कोरोना संक्रमित पतंजलि योग पीठ, 28 योग ग्राम और 9 कोरोना संक्रमित आचार्यकुलम में मिले हैं।
सभी संक्रमितों को आइसोलेट कर दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक अब बाबा रामदेव की भी कोरोना जांच की जा सकती है। इतनी बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित मिलने के बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया है। वहीं पतंजलि पीठ में मौजूद अन्य लोगों की भी कोरोना जांच की जा रही है। 
बता दें कि पतंजलि योगपीठ के कई संस्थानों में हर दिन कोरोना के मरीज मिल रहे हैं। हरिद्वार के सीएमओ ने बताया कि 10 अप्रैल से अब तक पतंजलि योगपीठ आचार्यकुलम और योग ग्राम में 83 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। इन कोरोना मरीजों को पतंजलि परिसर में आइसोलेट किया गया है। सीएमओ ने बताया कि जरूरत पड़ने पर बाबा रामदेव की भी कोरोना जांच की जाएगी।
वहीं, स्वास्थ्य विभाग कोरोना संक्रमितों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग कराने में जुट गया है। कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग कर रही स्वास्थ्य विभाग की टीम जरूरत पड़ने पर योग गुरु स्वामी रामदेव की भी कोरोना जांच कर सकती है। 

मामलों के मिलने से इंकार
हालांकि, इस बात को लेकर बाबा रामदेव के प्रवक्ता ने इनकार किया है। दावा किया गया है कि बाबा रामदेव के संस्‍थानों में कोई भी कोरोना पॉजिटिव केस नहीं है। कहा जा रहा है कि पतंजलि के बाहर ही सभी की कोविड जांच की जाती है और यदि कोई पॉजिटिव है तो उसे अंदर एंट्री नहीं दी जाती है। योगग्राम, निरामयम, आचार्यकुलम, पतंजलि आदि संस्‍थानों में कोई कोरोना संक्रमित नहीं है। इस सभी संस्‍थानों में मरीजों की कोरोना टेस्टिंग के लिए सेंटर हैं। जो लोग भी संक्रमित पाए जाते हैं उन्‍हें संस्‍थानों में प्रवेश नहीं दिया जाता है। 

एम्स में बंद की गई ओपीडी
इससे पहले ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में ओपीडी बंद कर दी गई है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि महामारी के बढ़ते मामलों के कारण ओपीडी को अस्थायी रूप से बंद करने का फैसला किया गया है। अस्पताल में कोविड रोगियों के लिए 200 बिस्तर हैं जिन्हें जरूरत पड़ने पर बढ़ाकर 500 तक किया जा सकता है। 

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट