स्थगित की गई श्री हेमकुंड साहिब की पवित्र यात्रा, अगली तारीख बाद में की जाएगी तय

चमोली : उत्तराखंड में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस बार हेमकुंड साहिब की यात्रा को स्थगित कर दिया गया है। कपाट खोलने की अगली तिथि बाद में तय की जाएगी। चमोली स्थित हेमकुंड साहिब गुरुद्वारे के लिए 10 मई से यात्रा शुरू होनी थी। गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट ने इस बारे में सरकार को पत्र भेज दिया है।
श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के उपाध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने बताया कि प्रदेश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस हालात में यात्रा शुरू नहीं की जा सकती। श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा पर देश ही नहीं पूरी दुनिया से लोग दर्शन करने आते हैं, ऐसे में लोगों का एक साथ इकट्ठा होना संक्रमण के फैलने की वजह बन सकता है। इसलिए हम किसी को भी खतरे में नहीं डालना चाहते हैं। कोरोना संक्रमण कम होने के बाद यात्रा के लिए नई तारीख घोषित की जाएगी। 
हालांकि यात्रा शुरू कराने को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई थीं। यह तैयारियां कोविड को देखते हुए ही की गई थीं, लेकिन पिछले कुछ दिनों में हालात बहुत तेजी से बदले हैं। इन हालात में यात्रा अब शुरू नहीं की जा सकती। जैसे ही नई तिथि जारी की जाएगी, संगत को पूर्व में ही इसकी सूचना दी जाएगी।
बता दें कि 15,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर स्थित यह मंदिर देश-विदेश के श्रद्धालुओं का स्वागत करता है। ऐसा माना जाता है कि 10 वें सिख गुरु, गुरु गोविंद सिंह ने अपने पिछले जन्म में हेमकुंड में ध्यान लगाया था।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट