18 से 44 साल के लोगों के वैक्सीनेशन का होगा पंजीकरण, जानें पूरी प्रक्रिया

उत्तराखंड : कोरोना के तेज होते संक्रमण के बीच देशभर में टीकाकरण का अगला चरण 1 मई से शुरू हो रहा है। इसमें 18-44 वर्ष के व्यक्तियों का टीकाकरण होने जा रहा है। इसके लिए लाभार्थी आज से पंजीकरण करवा सकते हैं। 18 से 44 वाले आयु वर्ग के लोगों को टीका लगवाने के लिए अपना ऑनलाइन पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा जो बुधवार शाम 4 बजे से शुरू हो जाएगा। 45 साल से ऊपर के लोगों के लिए ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन का विकल्प पहले की तरह मौजूद रहेगा। 
टीका लगवाने के लिए 18 साल या उससे ऊपर और 45 साल से कम उम्र वाले लोगों के लिए कोविन वेब पोर्टल पर पंजीकरण कराना और टीकाकरण के लिए समय लेना अनिवार्य कर दिया है। इस वर्ग में वॉक-इन वैक्सीनेशन नहीं होगा। जैसे ही आप इन दोनों माध्यमों के जरिये रजिस्ट्रेशन कराएंगे तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन आएगा, जिसे आपको चेक करना होगा। अपॉइनमेंट मिलने के बाद वैक्सीन लगवाने के दौरान अपनी स्लिप और फोटो आइडी साथ लेकर जाना होगा।
हालांकि, 45 से अधिक आयु के लोग टीकाकरण केन्द्र पर पंजीकरण कराकर टीका लगवा सकते हैं। कोरोना से बचाव का टीकाकरण अभियान को 18 साल से ऊपर के सभी व्यक्तियों के लिए खोलने के बाद अगर ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन यानी वैक्सीनेशन सेंटरों पर पंजीकरण होता तो काफी भीड़ उमड़ती जिसे नियंत्रित करना ही एक चुनौती होती। यही वजह है कि 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया है।

इन ऐप पर करें पंजीकरण
18-44 की आयु के सभी व्यक्तियों का कोविन प्लेटफॉर्म या आरोग्य सेतु एप के जरिये पंजीकरण किया जा सकता है। टीकाकरण के लिए दस्तावेज प्रक्रिया पहले की तरह ही रहेगी। 

कोविन पोर्टल पर ऐसे करें पंजीकरण
कोविन वेबसाइट पर जाएं, रजिस्टर/साइन इन योरसेल्फ पर क्लिक करें
अपना मोबाइल नंबर डालें और गेट ओटीपी चुनें।
आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इसे अंकित करने के साथ कन्फर्म करें पर क्लिक करें।
टीकाकरण पृष्ठ पर रजिस्ट्रेशन के लिए फोटो आइडी प्रूफ, नाम, लिंग और जन्म के वर्ष सहित अन्य विवरण डालें। रजिस्टर पर क्लिक करें।

आरोग्य सेतु ऐप पर ऐसे करें पंजीकरण
आरोग्य सेतु एप खोलें, फिर होम स्क्रीन पर कोविन टैब पर क्लिक करें।
टीकाकरण पंजीकरण का चयन करें, फिर फोन नंबर, ओटीपी दर्ज करें।
वेरिफाई पर क्लिक करें, आपका पंजीकरण पेज खुलेगा। 
कोविन पोर्टल के तरह सभी चरणों का पालन करें।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट