केंद्र से उत्तराखंड को मिलेंगी 45 वर्ष से ऊपर वालों के टीकाकरण के लिये 2 लाख डोज, पढ़ें पूरी खबर

देहरादून : उत्तराखंड में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए केंद्र सरकार ने 3.10 लाख कोविड टीके उपलब्ध कराने पर सहमति दे दी है। सचिव स्वास्थ्य अमित नेगी ने बताया कि जल्द ही यह टीके मिल जाएंगे और प्रदेश में टीकाकरण लगातार जारी रहेगा।
सोमवार को सचिवालय में मीडिया से मुखातिब स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि 45 वर्ष से ऊपर वालों के टीकाकरण के लिए प्रदेश सरकार के अनुरोध पर दो लाख डोज पहुंच रही है। भारत सरकार ने इसकी पुष्टि की है। इसी के साथ 1.20 लाख डोज और पहुंचेंगी।
उन्होंने बताया कि डिस्चार्ज होने वाले रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। 90 प्रतिशत कोरोना संक्रमित पृथकवास में ही रह कर ठीक हो रहे हैं। अब कोविड की ट्रांसमिशन चेन को तोड़ने की जरूरत है। कई स्थानों पर कर्फ्यू की अवधि बढ़ा दी गई है। टेस्टिंग, ट्रेसिंग, आइसोलेशन, ट्रीटमेंट और वैक्सीनेशन की रणनीति अपनाई गई है। 104 नियंत्रण कक्षों में करीब 2000 कॉल आ रही हैं। कन्टेनमेंट जोन द्वारा हमारी कोशिश यही है कि कोरोना का संक्रमण एक विशेष क्षेत्र में ही रहे, इसका प्रसार न हो। हमारे डिस्चार्ज होने वाले पेशेंट्स की संख्या भी लगातार बढ़ती ही जा रही है। 90 प्रतिशत कोरोना संक्रमित आइसोलेशन में ही रह कर ठीक हो रहे हैं। आइसोलेशन में रह रहे मरीजों पर भी निरंतर निगरानी रख रहे हैं।
104 कंट्रोल रूम पर 1500 से 2 हजार के करीब विभिन्न प्रकार के कॉल आ रहे हैं, जिनमें व्हाट्सएप कॉल भी शामिल हैं और लैंडलाइन कॉल्स भी हैं। साथ ही राज्य सरकार द्वारा एक और सबसे महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है कि ई-संजीवनी के माध्यम से लोग कहीं से भी चिकित्सकीय परामर्श ले सकते है।  इससे हमारे दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को काफी लाभ होगा और किसी को अनावश्यक रूप से घर से बाहर नहीं निकलना पड़ेगा। साथ ही लोगों को काफी सहूलियत भी रहेगी।

शुरू किया गया एप
प्लाज्मा डोनेशन का भी एप स्टार्ट किया है। लगभग 95 हजार लोगों को व्हाट्सएप मैसेज भेज चुके हैं। जिसमें अपील की गई है कि यदि आप कोरोना से स्वस्थ हो चुके हैं तो प्लाज्मा दान कर दूसरों की जान बचाएं। इससे लोग आगे आएंगे और प्लाज्मा डोनेट करेंगे, जिससे कोरोना की रोकथाम में सहायता मिलेगी।

मिलेंगे रेमडिसिविर के 2000 इंजेक्शन
सचिव डॉ पंकज कुमार पाण्डेय ने बताया कि रेमडिसिविर का लगातार डिस्ट्रीब्यूशन जारी है। भारत सरकार ने हमारा कोटा और बढ़ाया है। आज हम 2000 इंजेक्शन रिसीव कर रहे हैं। जिन अस्पतालों से इसकी मांग आती रहेगी, हम वहां भेजते रहेंगे। हम उस व्यक्ति की भी संपूर्ण जानकारी ले रहे हैं, जिसे रेमडिसिविर दिया जा रहा है। 

अचानक आक्सीजन कम होने से बचा रहा स्टेरॉइड
जानकारी में आया है कि स्टेरॉइड का अच्छा रोल देखने को मिला है। यह आक्सीजन अचानक कम होने से बचा रहा है।  इसे ध्यान में रखकर हम स्टेरॉइड देना भी शुरू कर रहे हैं। 

कालाबाजारी करने पर हुई गिरफ्तारी
आईजी अमित सिन्हा ने बताया कि 115 स्थानों पर दबिश दी गई, जिसमें चार मुकदमें दायर और 6 लोगों की गिरफ्तारी हुई है। एक स्थान पर रेमडिसिविर किसी और के नाम से लेकर किसी और को दी जा रही थी। जिस पर गिरफ्तारी हुई। इसी प्रकार निर्धारित कीमत से अधिक पर आक्सीमीटर बेचने व आरटीपीसीआर टेस्ट करने का मामला भी पकङा गया।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट