आज खुले द्वितीय केदार भगवान मद्महेश्वर के कपाट, सीमित संख्या में मौजूद रहे लोग

रुद्रप्रयाग : पंच केदार में से द्वितीय केदार भगवान मद्महेश्वर के कपाट आज सोमवार सुबह विधिविधानपूर्वक व वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ 11 बजे तय लग्न पर खोल दिए गए हैं। कोरोना संक्रमण के कारण लोगों की संख्या सीमित होने की अनुमति थी। इस दौरान प्रशासन, पुलिस और हक-हकूकधारी ही मौजूद रहे। अब छह माह तक धाम में पूजा-अर्चना होगी।
बता दें कि रविवार को सुबह 5 बजे राकेश्वरी मंदिर रांसी गांव में धाम के पुजारी शिव लिंग ने भगवान मद्महेश्वर की भोग मूर्तियों का अभिषेक कर पूजा-अर्चना की। साथ ही मां राकेश्वरी के साथ द्वितीय केदार की संयुक्त आरती उतारी। सुबह 6.30 बजे द्वितीय केदार की चल विग्रह उत्सव डोली ने राकेश्वरी मंदिर की परिक्रमा के बाद अपने धाम के लिए प्रस्थान किया।
इस दौरान रांसी गांव के ग्रामीणों ने अपने घरों से अपने ईष्ट देव को हाथ जोड़कर विदा किया। छह किमी घने जंगल के बीच से होते हुए बाबा मद्महेश्वर की चल विग्रह उत्सव डोली सुबह 8.30 अपने अंतिम रात्रि प्रवास गौंडार गांव पहुंची। इस बार कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के चलते गांव में धार्मिक परंपराओं का निर्वहन सूक्ष्म रूप से किया गया।
वहीं, सोमवार सुबह लगभग 6 बजे द्वितीय केदार की डोली ने गौंडार गांव से धाम के लिए प्रस्थान किया। बणतोली, खुन्नू, खटरा होते हुए द्वितीय केदार 12 किमी पैदल रास्ता तय करते हुए अपने धाम पहुंचे। जहां पर पूर्वान्ह 11 बजे धाम के कपाट खोल दिए गए।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट