यहां एसडीआरएफ जवानों ने 7 किमी पैदल चल बुजुर्ग को एम्बुलेंस तक पहुंचाया, पढ़ें पूरी खबर

पिथौरागढ़ : उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में कोरोना संक्रमण के चलते गंभीर हालत में एक बुजुर्ग को एसडीआरएफ जवानों ने 7 किमी का दुर्गम रास्ता  तय कर एम्बुलेंस तक पहुंचाया। इस पूरे दौरान उन्होंने वर्दी के ऊपर कोविड पीपीई पहने रखी, जो कि शरीर से पानी को निचोड़ देता है और पसीने से पूरा शरीर भिगो देता है। कंधे पर स्ट्रेक्चर रख 82 वर्षीय कोविड संक्रमित बुजर्ग को एम्बुलेंस तक पहुंचाने की जिम्मेदारी एसडीआरएफ जवानों ने बखूबी निभाई। पिथौरागढ़ के लिलम क्षेत्र के दुर्गम रास्तों में इस पूरे दौरान एसडीआरएफ को तीन घंटे का समय लगा। 
जानकारी के मुताबिक, मिलम गांव से आगे बूई गांव मे एक बुजर्ग के कोविड संक्रमित होने के साथ ही स्वास्थ्य के बिगड़ने की सूचना एसडीआरएफ को मिली। जिसके बाद टीम सब इंस्पेक्टर मनोहर कन्याल के हमराह गाँव को रवाना हुई। मुनस्यारी से लिलम 25 किमी ओर तद्पश्चात 7 किमी का उबड़ खाबड़ एरिया पार कर बूई गाँव लगता है। इस गांव में एक गरीब बुजर्ग दम्पति जो एक झोपड़ी में निवास करते है, उनमें से कुछ दिनों पहले हुई स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा ग्रामीणों का स्वास्थ्य चेकअप में गोपाल सिंह उम्र 82 वर्ष कोविड संक्रमित निकले। 
संक्रमित मालूम होने के बाद उन्हें गांव में ही आइसोलेट किया गया था। लेकिन परिजन न होने के कारण इस बुजर्ग दम्पति की मदद को कोई आगे नहीं आया। ग्रामीणों ने सुरक्षा के दृष्टिगत और पीपीई किट न होने के कारण मदद करने से मना कर दिया। ऐसे हालात में एसडीआरएफ जवानों ने उत्तराखंड पुलिस के द्वारा मानवीय दायित्वों का निर्वहन करते हुए बुजर्ग की मदद की और तद्पश्चात एम्बुलेंस से मुनस्यारी को रवाना किया। जवानों के इस मानवीय कार्य की सभी ने सराहना की। 

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट