ऊधमसिंह नगर जिले में पुलिस विभाग पहुंचे 105 मोबाइल टैब, होगी ये सुविधा

ऊधमसिंह नगर : थानों में मुकदमे दर्ज होने के बाद जांच रिपोर्ट संबंधित अधिकारी तैयार करते हैं। लेकिन अब थाने के कंप्यूटर पर बैठकर तफ्तीश की रिपोर्ट बनाने का झंझट खत्म होने जा रहा है। पुलिस मुख्यालय ने स्मार्ट पुलिसिंग की ओर एक कदम और बढ़ाया है। अब दरोगाओं को आधुनिक मोबाइल टैब से तफ्तीश की रिपोर्ट तैयार करनी होगी।
इसकी शुरुआत ऊधमसिंह नगर जिले से की गई है। जिले में पुलिस मुख्यालय से 105 मोबाइल टैब मिल चुके हैं। इससे अधिकारियों का समय तो बचेगा ही, साथ ही जांच में तेजी भी आएगी।
अभी तक थानों में केस दर्ज होने के बाद दरोगा (विवेचना अधिकारी) को तफ्तीश के बाद थानों के कंप्यूटर पर रिपोर्ट तैयार करनी होती थी। विवेचना के दौरान एक नंबर पर मुकदमों के पंजीकरण संख्या, नंबर दो पर क्राइम डिटेल, तीन नंबर पर गिरफ्तारी या आत्मसमर्पण, चार नंबर पर संपत्ति का विवरण व पांच नंबर पर चार्जशीट या अंतिम एफआईआर जैसी जानकारी देनी होती है।
पुलिस मुख्यालय अब तफ्तीश के तरीकों को भी स्मार्ट बना रहा है। इसके तहत ऊधमसिंह नगर में 105 स्मार्ट इविडेंस कलेक्टिंग टूल किट (टैब) भेजे गए हैं। सभी टैब विवेचकों को दे दिए गए हैं। मुकदमों की तफ्तीश की रिपोर्ट तैयार करने के लिए अब विवेचक घटनास्थल या फिर घर बैठकर भी अपनी रिपोर्ट मोबाइल टैब से तैयार कर सकेंगे। 
वहीं, मोबाइल टैब पर तफ्तीश करने का तरीका विवेचकों को पहले गूगल मीट पर प्रशिक्षण देकर सिखाया जाएगा। यह प्रशिक्षण सीधे पुलिस मुख्यालय के संचार केंद्र से दिया जाएगा। इसमें टैब पर रिपोर्ट तैयार करने समेत सभी प्रकार की जानकारियां दी जाएंगी। 

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट