चारधाम यात्रा के लिए इन तीन जिलों के निवासियों को मिली अनुमति, कोरोना निगेटिव रिपोर्ट जरुरी

देहरादून : राज्य सरकार ने चारधाम यात्रा को शुरू करने को फैसला लिया है। जी हां, 15 जून से चारधाम यात्रा को भी तीन जिलों चमोली (बदरीनाथ), रुद्रप्रयाग (केदारनाथ) और उत्तरकाशी (गंगोत्री और यमनोत्री) के लोगों के लिए खोल दिया है। राज्य के कैबिनेट मंत्री और शासकीय प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने इसकी जानकारी दी है।
चारधाम यात्रा के लिए 72 घंटे पहले तक की आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य की गई है। इसके साथ ही इन जिलों के निवासी मंगलवार से धामों में दर्शन कर सकते हैं। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि आने वाले दिनों में परिस्थितियों की समीक्षा कर चरणबद्ध तरीके से अन्य जिलों व फिर अन्य राज्यों के निवासियों के संबंध में निर्णय लिया जाएगा। 
बता दें कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर तेज होने के कारण सरकार ने इस वर्ष 14 मई से प्रारंभ होने वाली चारधाम यात्रा स्थगित कर दी थी। हालांकि, चारधाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री के कपाट निर्धारित तिथियों पर खुले और वहां सीमित संख्या में तीर्थ पुरोहित पूजा-अर्चना कर रहे हैं। इस बीच कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने पर चारधाम यात्रा को खोलने की मांग निरंतर उठ रही थी।
चमोली, रुद्रप्रयाग व उत्तरकाशी जिलों के स्थानीय निवासी लगातार उन्हें धामों में दर्शनों की अनुमति देने पर जोर दे रहे थे। क्योंकि यात्रा का धार्मिक महत्व तो है ही, यह राज्य की आर्थिकी से भी जुड़ी है। चारधाम इन्हीं जिलों में स्थित हैं और यात्रा स्थगित होने से पर्यटन व तीर्थाटन से जुड़े व्यक्तियों को इस वर्ष भी भारी नुकसान उठाना पड़ रहा था। लेकिन अब कोरोना की परिस्थितियों को देखते हुए सरकार ने भी निगेटिव रिपोर्ट के साथ इन जिलों के लोगों को धामों में दर्शन की अनुमति दे दी है।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट