सीसीटीवी कैमरों से जुड़े उत्तरकाशी के दोनों धाम, होगी सीधी मॉनिटरिंग

उतरकाशी : उतरकाशी जिले के दोनों धाम यमुनोत्री व गंगोत्री केदारनाथ धाम की तर्ज पर सीसीटीवी कैमरों से जुड़ गए हैं। दोनों धामों की व्यवस्थाओं और निर्माण कार्यों समेत हर गतिविधियों पर नजर रखने के लिए ऐसा किया गया। दोनों धाम में हाई क्वालिटी के कैमरे लगाए गए हैं। जिनकी सीधी मॉनिटरिंग जिला कार्यालय और जिला आपदा कंट्रोल रूम से की जा रही है।
गंगोत्री धाम में 9 और यमुनोत्री धाम में 4 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। बतौर जिला प्रशासन इससे किसी भी प्रकार की आपदा के साथ आपातकालीन स्थिति में मदद मिलेगी। साथ ही इससे दोनों धामों में होने वाली हर एक गतिविधि व निर्माण कार्यों सहित अन्य व्यवस्थाओं पर तीसरी आंख का पहरा रहेगा। 
यमुनोत्री और गंगोत्री धाम में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने से पहले वहां जियो की 4जी सेवा बहाल की गई। फिलहाल इसका लाभ तीर्थ पुरोहितों को मिल रहा है। यात्रा संचालित होने पर श्रद्धालु भी इसका लाभ ले सकेंगे। इंटरनेट सेवा सुचारु होने से सीसीटीवी कैमरों के लाइव फुटेज उत्तरकाशी स्थित जिला और आपदा प्रबंधन कार्यालय को मिल रहे हैं। ये कैमरे आपदा, यात्रा और दोनों धाम में चल रहे निर्माण कार्यों की निगरानी के लिए भी महत्वपूर्ण हैं।
जिले के डीएम मयूर दीक्षित ने बताया कि आपदा की दृष्टि से संवेदनशील जिले में दोनों धामों की सुरक्षा के मद्देनजर 13 सीसीटीवी लगाए गए हैं। इससे आपदा के दौरान गंगा एवं यमुना नदी के जलस्तर पर नजर रखने में मदद मिलेगी। साथ ही दोनों धामों में किए जा रहे पुनर्निर्माण कार्यों की भी निगरानी की जा सकेगी। यमुनोत्री धाम में 4 और गंगोत्री धाम में 9 सीसीटीवी लगाए गए हैं। अलग-अलग स्थानों पर लगाए गए कैमरों से पल-पल की सजीव फुटेज मिलनी शुरू हो गई है। फुटेज की नियमित निगरानी जिला कार्यालय व आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से की जा रही है।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट