उधमसिंहनगर में यूपी से आये छात्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि, प्रदेश का पहला मामला

उधमसिंहनगर : भारत में मिले कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट ने अब उत्तराखंड में भी दस्तक दे दी है। ऊधमसिंह नगर जिले के दिनेशपुर में बुधवार को डेल्टा प्लस वेरिएंट का पहला केस मिला है। पता चला कि युवक ने गदरपुर सीएचसी में कोरोना की जांच के लिए सैंपल दिया था। चाचा के घर आए लखनऊ निवासी बीटेक के छात्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि होने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम उसकी खोज में दिनेशपुर पहुंची तो पता चला कि युवक लखनऊ लौट चुका है।
स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम ने पीडि़त के चाचा के घर व उसके आसपास के लोगों के सैंपल लिए हैं। इलाके को कंटेनमेंट जोन में तब्दील कर दिया गया।
जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए रेंडम जांच के तहत भेजे गए पांच प्रतिशत नमूनों में उसका भी सैंपल शामिल था। मंगलवार रात को देहरादून से युवक के सैंपल की जीनोम सिक्वेसिंग में डेल्टा प्लस वेरिएंट की मिलने की पुष्टि की गई। वहीं बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उसका स्थानीय एड्रेस ट्रेस कर उसके संपर्क में आए लोगों के सैंपल लिए हैं।
युवक के परिजनों के मुताबिक, युवक लखनऊ से बीते 29 अप्रैल को दिनेशपुर आया था और यहां अपने चाचा-चाची के घर वार्ड नंबर तीन में आया था। इसके बाद वह अपनी दादी के घर बुखसौरा कालीनगर चला गया था। बीती 20 मई को युवक को बुखार आया था। 24 मई को युवक की कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी थी। वहीं मंगलवार को देहरादून से स्वास्थ्य विभाग ने जिले के स्वास्थ्य विभाग को युवक के सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग में कोरोना का डेल्टा प्लस वेरिएंट मिलने की जानकारी दी। इसके बाद बुधवार को टीम ने दिनेशपुर पहुंचकर युवक के चाचा के परिवार और अन्य संभावित संपर्क में आए 17 लोगों के कोरोना जांच के लिए सैंपल लिए हैं। वहीं इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम युवक की दादी के घर के लिए रवाना हो गयी है।
 
लिए गए 40 लोगों के सैंपल
मंगलवार की देर शाम रोहित की जांच रिपोर्ट सीएमओ कार्यालय पहुंची तो उसमें डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि हुई। बुधवार की दोपहर एसीएमओ डॉ. अविनाश खन्ना, प्रभारी चिकित्साधिकारी प्रदीप पांडे पुलिस के साथ रोहित के चाचा के घर पहुंचे। पता चला कि वह स्वस्थ होकर लखनऊ लौट गया है। स्वास्थ्य कर्मियों ने रोहित के चाचा के परिवार के सभी लोगों के साथ आसपास के 40 लोगों के सैंपल लिए। क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन में तब्दील कर दिया।
एसीएमओ डॉ. अविनाश खन्ना ने कहा कि युवक के सैंपल में डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि हुई है लेकिन युवक पूरी तरह स्वस्थ है। उन्होंने कहा कि डेल्टा प्लस वेरिएंट से कोरोना संक्रमण तेजी से फैलता है। इसे देखते हुए दिनेशपुर में सभी लोगों को एहतियात बरतने को कहा गया है। इधर, सीएमओ डॉ. डीएस पंचपाल ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की एक टीम को दिनेशपुर भेजा गया है। जिले में कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट का यह पहला केस है। लोगों से सतर्क रहने को कहा गया है।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट