यूओयू के अंतिम सेमेस्टर एवं अंतिम वर्ष के छात्रों की होगी परीक्षा, बाकी असाइनमेंट के आधार पर होंगे प्रमोट

हल्द्वानी। बुधवार को उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय (यूओयू) की परीक्षा समिति की बैठक हुई। जिसमे फैसला लिया गया कि यूओयू सत्र 2020-21 की वार्षिक परीक्षाएं ओएमआर शीट के माध्यम से करवाएगा। ये परीक्षा केवल अंतिम सेमेस्टर एवं अंतिम वर्ष के परीक्षार्थियों की होगी जिसमें कुल 61 परीक्षार्थी शामिल होंगे और बाकी विद्यार्थियों का असाइनमेंट के आधार पर प्रमोशन होगा।
परीक्षा ओएमआर शीट के माध्यम से करवाई जाएंगी। इसमें प्रमाणपत्र, डिप्लोमा पाठ्यक्रम, पीजी डिप्लोमा, स्नातक/स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर और अंतिम वर्ष के परीक्षार्थी ही भाग लेंगे।
परीक्षा नियंत्रक प्रो. पीडी पंत का कहना है कि छात्रों का समय बचाने के लिए स्नातक स्तर पर प्रत्येक विषयों के दो-दो प्रश्नपत्रों की परीक्षाएं एकसाथ कराई जाएंगी। उदाहरण के तौर पर यदि बीए तृतीय वर्ष में इतिहास विषय के दो प्रश्नपत्र होते हैं तो दोनों प्रश्नपत्रों की एक ही परीक्षा होगी। दोनों प्रश्नपत्र एक साथ ही दो खंडों में होंगे, जो एक एक घंटें में बटें होंगे और एक खंड में 40 प्रश्न होंगे। दो घंटे चलने वाली परीक्षा में एक प्रश्न दो अंकों का होगा। इसी तरह जैसे बीएससी के जिन विषयों के तीन प्रश्नपत्र होते हैं उनकी भी तीनों प्रश्नपत्रों की एक ही परीक्षा होगी। 
प्रो. पंत ने बताया कि इन वार्षिक परीक्षाओं में प्रमाणपत्र, डिप्लोमा पाठ्यक्रम, पीजी डिप्लोमा, स्नातक/स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर और अंतिम वर्ष के परीक्षार्थी ही भाग लेंगे। कोरोना के चलते छात्रों के स्वास्थ्य को देखते हुए यूओयू की परीक्षाओं में  61 हजार परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। इन सभी परीक्षार्थियों के ऑनलाइन सत्रीय कार्य 26 जुलाई से शुरू करा दिए जाएंगे।

26 जुलाई से ऑनलाइन सत्रीय कार्य
यूओयू की परीक्षाएं कोविड-19 के प्रोटोकॉल और छात्रों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए कराईं जा रही हैं। इस परीक्षा में करीब 61 हजार परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। इन सभी परीक्षार्थियों के ऑनलाइन सत्रीय कार्य 26 जुलाई से शुरू करा दिए जाएंगे।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट