दून के मसूरी सहित अन्य पर्यटक स्थलों पर दोपहिया वाहन के प्रवेश पर रोक, ऐसे मिलेगी अनुमति

देहरादून : कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत वीकेंड व अवकाश के दिनों में मसूरी व जनपद देहरादून के अन्य पर्यटक स्थलों पर आने वाले पर्यटकों की संख्या को सीमित रखने के लिए देहरादून जिला प्रशासन ने नई गाइड-लाइन जारी की है। जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने सप्ताहांत में मसूरी में दोपहिया वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी है।
वीकेंड व अवकाश के दिनों में जनपद पुलिस द्वारा उक्त स्थानों पर केवल उन्हीं व्यक्तियों को प्रवेश दिया जाएगा, जिनके पास कोविड-19 आरटीपीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट, स्मार्ट सिटी पोर्टल में रजिस्ट्रेशन तथा होटल बुकिंग संबंधी दस्तावेज उपलब्ध होंगे। साथ मसूरी, सहस्रधारा व गुच्चुपानी जैसे पर्यटक स्थल पर वीकेंड पर नदी, तालाब व झरनों में पर्यटकों का प्रवेश भी प्रतिबंधित कर दिया गया है।
जिलाधिकारी ने बताया कि यह व्यवस्था व नियम शनिवार की सुबह से सोमवार सुबह आठ बजे तक लागू रहेंगे। बता दें कि, हाईकोर्ट के आदेश पर नैनीताल में वीकेंड पर दुपहिया के प्रवेश पर पिछले हफ्ते ही रोक लगा दी गई थी। वहीं, आपातकालीन स्थिति में ही उपरोक्त शर्तों के बिना देहरादून से मसूरी जाने दिया जाएगा। मसूरी के स्थानीय निवासी अपना पहचान पत्र दिखाकर आवागमन कर सकेंगे।
इसी क्रम में मुख्य सचिव एसएस संधू ने समस्त जिलाधिकारियों को सख्ती का आदेश दिया हुआ है। यही वजह है कि मसूरी-नैनीताल में पिछले हफ्ते से तमाम प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। इस वीकेंड के लिए नए नियम जारी करते हुए जिलाधिकारी ने दुपहिया से प्रवेश पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।
जिलाधिकारी ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) डा. योगेंद्र सिंह रावत को नियमों का अनुपालन कराने के निर्देश दिए हैं। नए नियम के तहत अब वीकेंड पर दून के स्थानीय नागरिकों व नजदीकी शहरों से दुपहिया पर मसूरी घूमने जाने वाले पर्यटकों पर प्रतिबंध रहेगा। अगर अपनी कार से भी कोई जाना चाहता है तो उसके लिए कोरोना जांच रिपोर्ट और होटल बुकिंग की अनिवार्यता रहेगी।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट