पिथौरागढ़ में ग्लेशियर के खिसकने से सौ भेड़ और बकरियों की मौत, ऐसे हुए हादसा

पिथौरागढ़ : पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी के मल्ला जोहार मे नंदा देवी बेस कैंप के पास ग्लेशियर के खिसकने से सौ भेड़ और बकरियों की मौत हो गई। चरवाहों के टेंट, राशन आदि सामान बर्फ में दब गया है। संचार सुविधा नहीं होने से घटना के चार दिन बाद वंहा से मुनस्यारी आए ग्रामीण ने इसकी सूचना दी। अचानक हुई इस घटना से पशुपालक और उनके परिवार गहरे सदमे में है।
जमकारी के मुताबिक, बीते सप्ताह जब भेड़, बकरियां नंदी देवी बेस कैंप के निकट के बुग्यालों से चर कर नीचे की तरफ उतर रही थी तो इसी दौरान मौसम के खराब होने तथा चोटियों में हिमपात होने से ग्लेशियर की बर्फ फिसल कर बुग्यालों तक पहुंच गई। इस दौरान बुग्यालों में चर रही काफी भेड़ , बकरियां बर्फ में दब गई।
घटना के बाद चरवाहों ने मौके पर पहुंच कर बर्फ में फंसी भेड़, बकरियों को ढूंढ कर निकाला। बर्फ में दबी भेड़ , बकरियों में से भी कुछ को निकाला। सौ से अधिक भेड़ ,बकरियों की मौत हो चुकी है। इस दौरान ल्वा वन पंचायत के वन सरपंच केदार सिंह ल्वाल इस क्षेत्र में गए थे। उनके माध्यम से यह जानकारी तहसील प्रशासन तक पह्रुंची है।
एक ग्रामीण ने बताया कि सौ से अधिक बकरियों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा एक टेंट, चरवाहों का राशन व कुत्त्ते भी बर्फ में दब गए हैं। यहां तक राशन घोड़े, खच्चरों से पहुंचाया जाता है। चरवाहों के पास भोजन की व्यवस्था तक नहीं है। उन्होंने प्रशासन और सरकार से प्रभावित भेड़ पालकों को मुआवजा दिए जाने की मांग की है।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट