रविवार देर रात उत्तरकाशी में फटा बादल, तीन लोगों की मौत, टिहरी में भी सुबह फटा बादल

उत्तरकाशी/ टिहरी : उत्तराखंड के उत्तरकाशी में रविवार को कल देर रात मांडो गांव में बादल फटने के बाद पैदा हुए हालात में तीन लोगों की मौत हो चुकी है। मांडो में 02 महिला व  01 बच्चे का शव बरामद किया गया है। शवों को जिला अस्पताल में लाया गया है। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार बादल पटने की घटना के बाद से मांडो गांव में अब भी चार लोग लापता हैं।
भारी बरसात के कारण अचानक भागीरथी नदी समेत गाड़-गदेरे उफान पर आ गए हैं। बादल फटने से गांव मांडो, निराकोट, पनवाड़ी और कंकराड़ी के आवासीय घरों में पानी घुस गया। साथ ही गदेरा उफान पर आने से तीन लोग मलबे में फंसकर घायल हो गए। 
एसडीआरएफ व आपदा प्रबंधन विभाग की टीम ने गणेश बहादुर पुत्र काली बहादुर, रविन्द्र पुत्र गणेश बहादुर, रामबालक यादव पुत्र मकुर यादव को रेस्क्यू कर अस्पताल पहुंचाया। घायलों का इलाज चल रहा है। डॉक्टरों के अनुसार तीनों खतरे से बाहर हैं।  जानकारी के अनुसार, मांडो गांव में नौ मकानों में पानी घुस गया। जबकि दो मकान पूरी तरह से धवस्त हो गए हैं। कई जगहों पर वाहनों के बहने की भी सूचना है। 

मृत तीनों एक ही परिवार से थे जिनका विवरण निम्न है –
माधुरी देवी(उम्र 36) , पत्नी, देवानंद भट्ट
ऋतु देवी(उम्र 32),पत्नी दीपक भट्ट
तृष्वी (उम्र 3) , पुत्री ,दीपक भट्ट।

सीएम ने जताया दुःख, दिए निर्देश 
सीएम ने ट्वीट किया, "रविवार शाम उत्तरकाशी जनपद के ग्राम कंकराड़ी, मांडों में अतिवृष्टि/बादल फटने की दुःखद घटना हुई है। जिला प्रशासन, एसडीआरएफ, पुलिस मौके पर पहुँच गयी है। डीएम को राहत और बचाव कार्य शीर्ष प्राथमिकता पर करने के निर्देश दिए हैं। ईश्वर से प्रभावितों की कुशलता की कामना करता हूँ।"

टिहरी में भी फटा बादल
उत्तरकाशी के बाद अब टिहरी में भी बादल फटने की घटना सामने आई। उत्तराखंड के उत्तरकाशी में रविवार को तबाही मचाने के बाद आज सोमवार को टिहरी में भी बादल फटने की घटना सामने आई। जानकारी के मुताबिक, टिहरी जिले के भिलंगना ब्लॉक के मेड गांव में आज तड़के जोर आवाज के साथ बादल फटा। आवाज सुनकर सभी लोग नींद से जग गए और उनकी जान बच गई। घटना तड़के चार बजे की बताई जा रही है।


सभी लोग सुरक्षित हैं, लेकिन कुछ घर मलबे में दबे हैं। गांव के भगवत सिंह ने बताया कि आज सुबह तेज आवाज आने पर उन्होंने ग्रामीणों को जगाया। जिससे कई लोगों की जान बच गई। नुकसान का जायजा लेने के लिए प्रशासन की टीम मौके के लिए रवाना हो चुकी है।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट