राज्य में एक अक्टूबर से शुरू होंगे सभी सरकारी व निजी कॉलेज, बैठक में लिया फैसला

देहरादून : उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण की रफ्तार अब धीमी होने से अनलॉक प्रक्रिया की शुरुआत हुई। इसी बीच अब छात्रों को सभी विश्वविद्यालयों एवं डिग्री कालेजों में पढ़ाई सुचारू होने में अभी दो माह इंतजार और करना पड़ेगा। कॉलेजों में एक सिंतबर से डिग्री कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जिसके लिए एक सितंबर से सभी सरकारी व निजी डिग्री कालेजों को खोला जाएगा। वहीं एक अक्टूबर से कॉलेजों में नया सत्र शुरू हो जाएगा और कॉलेजों में नियमित रूप से ऑफलाइन कक्षाएं चलेंगी।
शनिवार को उच्च शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई विभागीय बैठक में यह निर्णय किया गया। उन्होंने कहा कि कोरोना की वजह से इस बार नियमित रूप से कॉलेज नहीं खुल पाए थे। पिछले सत्र से ही राज्य के विश्वविद्यालयों एवं डिग्री कालेजों में पठन-पाठन बाधित है। छात्र-छात्राओं को आनलाइन पढाई कराई जा रही है। लेकिन अब एक अक्टूबर से नियमित कक्षाएं चलेंगी। कोविड-19 से रोकथाम के लिए केंद्र सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों और यूजीसी की गाइडलाइन के मुताबिक ही पढ़ाई के संबंध में निर्णय लिया जा रहा है।
मंत्री ने बताया कि राज्य को यूजीसी की गाइडलाइन मिल चुकी है। इसका अध्ययन करने के बाद ही सरकार ने यह कदम उठाने का फैसला किया है। अभी तक नियमित रूप से पढ़ाई नहीं कराई जा रही है। अगले दो महीने बाद कालेजों में नियमित पढ़ाई को लेकर विभाग को तैयारी करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट