पौड़ी में जंगल में लगी आग बुझाने गए वन दरोगा व वन रक्षक की खाई में गिरने से मौत हुई, पढ़ें

पौड़ी : उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जनपद के अंतर्गत कोटद्वार श्रीकोट जंगल की आग बुझाने के दौरान दो वन कर्मियों की चट्टान से गिरकर दर्दनाक मौत हो गई। पोखरा रेंज के अंतर्गत श्रीकोट के जंगलों में आग की सूचना पर रेंज कार्यालय से वन कíमयों की एक टीम आग बुझाने के लिए क्षेत्र में गई। टीम में वन दरोगा दिनेश लाल व वनरक्षक हरिमोहन भी शामिल थे।
दोपहर करीब 12 बजे टीम ने जंगल में प्रवेश किया। टीम के अन्य सदस्य आगे निकल गए जबकि दिनेश लाल व हरिमोहन पीछे रह गए। आग बुझाने के बाद जब कर्मियों ने दोनों सदस्यों को अपने साथ नहीं पाया तो उन्होंने दिनेश लाल के मोबाइल पर संपर्क कर उनकी स्थिति जानने का प्रयास किया। मोबाइल पर घंटी गई लेकिन दिनेश लाल ने फोन नहीं उठाया। सदस्यों ने हरिमोहन को भी फोन किया लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। 
अनहोनी की आशका में सभी कर्मी अपने साथियों को ढूंढते हुए वापस आने लगे, जहा रास्ते में उन्हें दिनेश लाल का बैग पड़ा दिखाई दिया। सदस्यों ने खाई की ओर नजर डाली, जहा उन्हें दिनेश लाल बुरी तरह घायल अवस्था में पड़े दिखाई दिए। वन कíमयों ने रेंज कार्यालय में घटना की सूचना दी व ग्रामीणों की मदद से दिनेश लाल को खाई से बाहर निकालने के प्रयास शुरू कर दिए। काफी मशक्कत के बाद घायल दिनेश को खाई से बाहर निकाल उपचार के लिए नौगावखाल स्थित स्वास्थ्य केंद्र में ले जाया गया, जहा चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। वहीं वन रक्षक हरिमोहन की मौके पर ही मौत हो गई थी।

0 Comments

Leave a Comment

ताजा पोस्ट